देश - विदेश

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : पहले चरण के लिए कल डाले जाएंगे वोट, मतदानकर्मियों की रवानगी शुरू

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए आज मतदान दल रवाना हो चुका है । प्रदेश में निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में मतदान दल बसों से रवाना कर दिए गए है, नक्सली इलाकों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान केंद्रों तक जवानों के साथ मतदान दल रवाना हुए । बता दें त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 28 जनवरी को पहले चरण का मतदान  होगा।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के पांचों संभाग में 23 हजार मतदान केंद्र बनाए गए है, जहां लगभग डेढ़ लाख मतकर्मियों की तैनाती रहेगी। प्रत्येक केंद्र में 5 मतदान कर्मी होंगे। खास बात यह है कि इनमें 55 प्रतिशत महिलाओं की तैनाती मतदान केंद्रों में रहेगी। पंचायत चुनाव में इस बार 1 करोड़ 40 लाख मतदाता वोट करेंगे।

वहीं दूसरी ओार बस्तर संभाग को लेकर निर्वाचन अलर्ट मोड में हैं। बस्तर संभाग के 7 जिलों के 3,894 मतदान केंद्रों में निर्वाचन अधिकारियों की कड़ी नजर रहने वाली हैं। यहां के लगभग 1500 अति सवेदनशील मतदान केंद्रों में महिलाओं की ड्यूटी नही लगाई जाएगी। यहां हेलीकॉप्टर से मतदान सामग्री पहुँचायी जाएगी। ब्लाक गीदम और दन्तेवाड़ा में पहले चरण का 28 फरवरी को मतदान होगा। जबकि दुसरे चरण में कटेकल्यान और अंतिम 3 फरवरी को तीसरे चरण में कुआकोंडा ब्लाक में मतदान होगा। गीदम ब्लाक के लिए 105 कर्मचारियों का दल जबकि 82 दल दंतेवाड़ा ब्लाक के लिए रवाना हो चुके हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के 57 विकासखंडों के 12 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों में 28 जनवरी को वोट डाले जाएंगे जबकि दूसरे चरण के लिए इसके बाद 31 जनवरी को और तीसरे चरण का मतदान 3 फरवरी को होगा।

Back to top button
close