चुनाव
Trending

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024 : CG तीसरे चरण के मतदान को लेकर CEO कंगाले की प्रेसवार्ता : मतदाताओं को गर्मी से राहत देने प्रत्येक बूथ पर लगाए जाएंगे टेंट और कूलर, होगी पानी की भी व्यवस्था

CG Loksabha Election:  देशभर में कल लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान होने है। जिसमें 12 राज्यों के 93 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। जिनमें असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, कर्नाटक की 14, गोवा की 2, गुजरात की 25, मध्य प्रदेश की 9, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, बंगाल की 4, दमन और दीव की 2 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है। इस बीच गर्मी और मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें प्रत्येक मतदान केंद्र में पंडाल और कूलर की व्यरवस्था की जाएगी। इस सम्बन्ध में उन्होंने एक प्रेसवार्ता भी की है |

दरअसल, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए कल छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीट के 58 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कराए जाएंगे। वहीं इन दिनों भीषण गर्मी का दौर भी जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने कहा कि, गर्मी को देखते हुए इस बार अतिरिक्त व्यवस्था की गई। इस बार मतदान केंद्रों पर वोटरों की लगने वाली कतार पर छांव रखने के लिए अनिवार्य रूप से टेंट लगाने, पेयजल के पुख्ता इंतजाम और हर केंद्र पर कूलर तक लगाने की तैयारी है। पेयजल, नींबू पानी और ORS घोल की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही मेडिकल कीट के साथ मितानिनें भी मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगी।

शत की वृद्धि

बता दें कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए कल सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। बताया गया कि पिछले चरण की तुलना में इस बार मतदाताओं की संख्या में 9.34 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं 11 लाख 87 हजार 470 मतदाता नए हैं। जिसमें अब मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़ 39 लाख 01 हजार 285 हैं। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 69 लाख 33 हजार 121 और महिला मतदाता 69 लाख 67 हजार 544 व तृतीय लिंग मतदाता 620 है। वहीं फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या 3 लाख 98 हजार 416 है।

बनाए गए संगवारी मतदान केंद्र 

CG Loksabha Election:  निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब ने बताया कि कल राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाएगा। इसी के साथ ही उन्होंने बताया कि कूल 2809 संगवारी मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जिनमें से 306 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 235 युवाओं द्वारा संचालित है। बताया गया कि तृतीय चरण में कुल 25 मतदान केंद्र को असुरक्षित, 1072 मतदान केंद्र को संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा हेतु वेब कास्टिंग, वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें 15 हजार 701 मतदान केंद्रों में से 7887 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं कुल 283 मतदान केंद्र shadow area के रूप में चिन्हांकित किए गए हैं।

Back to top button
close