नॉलेज
Trending

New Free Laptop Yojana Registration 2024: सरकार दे रही स्टूडेंट्स को फ्री में लैपटॉप, फ्री लैपटॉप योजना में ऐसे करें आवेदन, जाने लिस्ट कैसे चेक करें

New Free Laptop Yojana Registration 2024: भारत सरकार की नवीनतम मुफ्त लैपटॉप योजना के बारे में आपने शायद सुना होगा। सरकार इस कार्यक्रम में देश के विद्यार्थियों को लैपटॉप मुफ्त में दे रही है। यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें और विद्यार्थियों की योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, और फ्री लैपटॉप के लिंक और सूची की जांच करने का तरीका देखें।

भारत सरकार विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने में लगातार मदद करती है। विद्यार्थियों को कई स्कॉलरशिप योजनाएं और अन्य सरकारी सुविधाएं मिल रही हैं। भारत सरकार अब देश के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त लैपटॉप कार्यक्रम चला रही है।

New Free Laptop Yojana Details

मोदी सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना बनाई है। वर्तमान में देश के सभी तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थी, जो लैपटॉप और कंप्यूटर से जुड़ी शिक्षा लेते हैं, इस योजना में शामिल हैं, और सरकार उन्हें शिक्षा में उनकी सहायता के लिए मुफ्त लैपटॉप दे रही है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शुरुआत की है।

सरकार की आधिकारिक संस्था इस कार्यक्रम को संचालित करती है। नीचे पूरी जानकारी दी गई है, और आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप भी आवेदन कर सकते हैं और अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं, क्योंकि देश में लाखों विद्यार्थी इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।

Free Laptop Yojana छात्र पात्रता

भारत सरकार की फ्री लैपटॉप योजना में, वे सभी तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थी पात्र हैं जो लगातार 12वीं कक्षा के बाद कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इसके साथ ही, विद्यार्थी को लैपटॉप और कंप्यूटर से जुड़ा, अर्थात् तकनीकी क्षेत्र का कोर्स कर रहे होने की आवश्यकता है।

उन्हें पात्रता मिलती है जब उनका कॉलेज सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होता है, अर्थात् अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त होता है। इस योजना में, गरीब और कमजोर वर्ग से होने वाले परिवार के विद्यार्थियों को पात्रता मिलती है। अब विद्यार्थियों का चयन कॉलेज स्तर पर किया जाएगा, जहां उनकी शिक्षा, विद्यार्थी की एक्टिविटी, और पारिवारिक आय के आधार पर चयन किया जाएगा।

Free Laptop Yojana Registration

  • सरकार के आधिकारिक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पोर्टल पर जाएँ।
  • पोर्टल का सीधा लिंक नीचे दिया गया है।
  • पोर्टल के होम पेज पर छात्रों से संबंधित योजनाएँ खोजें और निःशुल्क लैपटॉप योजना देखें।
  • सरकार एक छात्र एक लैपटॉप योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप दे रही है।
  • फ्री लैपटॉप पाने के लिए इस पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.
  • अब इस निःशुल्क लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन आवेदन महाविद्यालय स्तर पर किया जा सकता है।

Free Laptop Yojana सूची की जाँच करें

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के बाद, आधिकारिक पोर्टल पर फिर से लॉग इन करके लोग अपने नाम की लिस्ट और स्थिति की जाँच कर सकते हैं। अगर आप सरकार की इस फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करते हैं, तो फिर कुछ दिनों बाद आप लिस्ट और स्टेटस की जाँच करने के लिए पुनः पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

आवेदन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पोर्टल पर ही ऑनलाइन होगा और लिस्ट और स्टेटस भी उसी पोर्टल से चेक होगा। आधिकारिक पोर्टल का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

Aicte Portal Link – Click Here

Free Laptop Yojana – Click Here

Back to top button
close