नॉलेज

किसानों की चमकी किस्मत, सरकार सीधे खाते में डाल रही 15 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan FPO Scheme: केंद्र सरकार किसानों पर काफी मेहरबान होती दिख रही है। इसका मुख्य कारण है कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही खास स्कीम हैं। इस समय सरकार किसानों के लिए कई सुविधाएं पेश कर रही है। इसमें पीएम किसान स्कीम के अलावा सरकार के द्वारा पूरे 15 लाख रुपये खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

अगर आप सरकार के द्वारा दिए जाने वाले 15 लाख रुपये प्रदान करना चाहते हैं तो सरकार की इस सरकारी स्कीम में आवेदन करना होगा। इसके लिए कुछ शर्तों को भी तय किया गया है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इस लेख में हम पीएम किसान एफपीओ स्कीम की बात कर रहे हैं। बहराल भारत को कृषि प्रधान देश माना जाता है। लेकिन किसानों को आज भी इससे जुड़ें उपकरणों की कमी हो जाती है। ऐसे में केंद्र सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम को शुरु किया है।

जानकारी के लिए बता दें एफपीओ यानि कि फॉर्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को एग्रीकल्चर से जुड़ें बिजनेस को शुरु करने के लिए 15 लाख तक की आर्थिक मदद दी जाती है।

पीएम किसान एफपीओ स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को एक संगठन या फिर कंपनी बनानी होगी, इसमें कम से कम 11 किसानों का एग्रीमेंट होना चाहिए। ये पीएम किसान एफपीओ स्कीम की खास शर्त है।

वहीं इस सरकारी स्कीम के द्वारा किसानों को खेती से जुड़ें उपकरणों या फिर फर्टिलाइजर्स, दवाओं और बीज जैसी चीजों को खरीदने में सहायता मिलती है। जानकारी के अनुसार, सरकार 2023-2024 तक 10,000 FPO का गठन करने का लक्ष्य होता है।

अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस सरकारी स्कीम के लिए देश की सरकार की राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.enam.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।


Back to top button
close