देश - विदेश

Mahatari Vandana Yojana : इस दिन लागू होगी महतारी वंदन योजना! महिलाओं को सालाना मिलेगा 12-12 हजार…क्राइटेरिया किया जा रहा तैयार, CM साय बोले….

भाजपा 54 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 35 पर अटक गई है। भाजपा की इस जीत को लेकर राजनीतिक विश्लेषक भी हैरान हैं। इस हैरानी की एक वजह बीजेपी की महतारी वंदन योजना भी मानी जा रही है |  बीजेपी अब इस योजना को लोकसभा चुनाव के पहले लागू करने जा रही है |  इसके तहत किन-किन महिलाओं को लाया जाएगा, इसका क्राइटेरिया बनाने का काम चल रहा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को मोदी की गारंटी के तहत किए गए वादों की सूची सौंपी है जिसमें महतारी वंदन योजना को प्राथमिकता के आधार पर करने निर्देशित किया गया है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़ रुपए का प्रविधान किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार प्रदेश की विवाहित महिलाओं को हर साल 12,000 रुपये देगी।

50 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ 
छत्तीसगढ़ में 80 लाख महिलाओं को इस योजना के लागू होने का इंतज़ार है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि लगभग 25 प्रतिशत महिलाएं संपन्न वर्ग से आती है, वही प्रदेश में नौकरीपेशा, व्यापारी वर्ग और सरकारी नौकरी वाले घरों की महिलाओं को भी इस दायरे से बाहर रखा जाएगा, ये भी तक़रीबन 20 फीसदी होंगी | अनुमान है कि अति गरीब, गरीब और लोअर मिडिल क्लास को इस दायरे में लाया जा सकता है | ऐसे में अनुमान है कि प्रदेश के तक़रीबन 50 महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा | हालाँकि सरकारी अमला अभी इस योजना का क्राइटेरिया तैयार कर रहा है, योजना को लेकर गाइड लाइन आने के बाद भी सब कुछ स्पष्ट हो पायेगा |

एक-एक वायदों को करेंगे लागू : साय
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि मोदी की गारंटी के अंतर्गत महतारी वंदन योजना हम लाए हैं एक साल में हम इसके अंतर्गत 12 हजार रुपये देंगे। इसके लिए तीन दिनों के विधानसभा सत्र में अनुपूरक बजट में धन की व्यवस्था कर ली गई है। जल्द ही यह योजना लागू हो जाएगी। मोदी की गारंटी एक एक करके पूरी की जा रही है | एक माह की भीतर ही 18 लाख गरीबों के आवास, किसानों को दो साल का बोनस, 21 क्विंटल धान खरीदी के वादों को पूरा किया है, महतारी वंदन योजना को भी जल्द लागु करने की कोशिश है |

अगले महीने से मिलेगा लाभ : जायसवाल 
छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के बाद अब भाजपा चुनाव के समय किए गए वादों को पूरा करने की तैयारी कर रही है। इसी बीच अब महतारी वंदन योजना को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अगले महीने से महतारी वंदन योजना का लाभ महिलाओं को मिलने लगेगा। इसके लिए बजट में भी प्रविधान भी किया गया है। प्रदेश में जितनी भी माताएं-बहनें हैं, उनको विधिवत रूप से फार्म भरवाया जाएगा।

Back to top button
close