देश - विदेश
Trending

ब्रेकिंग : लोकसभा स्पीकर ने की बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस के 4 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

कांग्रेस के चार सांसदों को लोकसभा के पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की चेतावनी के बावजूद ये सांसद सदन में तख्तियां, पोस्टर लगाकर महंगाई पर विरोध जताने आ गए थे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इससे पहले उन्हें कहा था कि यदि उन्हें विरोध प्रदर्शन करना ही है तो वे सदन के बाहर करें लेकिन वे चारों सांसद दोबारा सदन में पोस्टर, बैनर लेकर आ गए. निलंबित हुए कांग्रेस के सांसद हैं-मणिकम टैगोर, राम्या हरिदास, जोथिमणि और टीएन प्रतापन.

लोकसभा अध्यक्ष महंगाई पर चर्चा के लिए तैयार हो गए थे

निलंबन के बाद ये चारों सांसद संसद के प्रांगण में बने राष्ट्रपिता की प्रतिमा के सामने अपना विरोध जताया. इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हेंकहा कि वे महंगाई पर 3 बजे के बाद चर्चा कराने के लिए तैयार हैं. हालांकि उन्होंने सख्त लहजे में कहा था कि अगर आप तख्तियां दिखाना चाहते हैं, तो सदन के बाहर दिखा सकते हैं. मैं चर्चा के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मेरी दयालुता मेरी कमजोरी है. इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी. जब 3 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष के नेता पुनः हाथ में तख्तियां लेकर आ गए. इसलिए जीरो आवर को 20 मिनट पहले ही स्थगित करना पड़ा.

प्रह्लाद जोशी ने की निलंबन की मांग

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रस्ताव रखा कि इन चार सदस्यों के सदन की गरिमा के प्रतिकूल आचरण को देखते हुए इन्हें चालू सत्र की शेष अवधि के लिए कार्यवाही से निलंबित किया जाए. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा देश के लोग सदन को चलते हुए देखना चाहते हैं लेकिन यह ऐसे नहीं चल सकता. मैं इस तरह की चीजों को अनुमित नहीं दे सकता. अगर आप तख्तियां दिखाना चाहते हैं तो सदन से बाहर दिखाएं. मैं चर्चा के लिए तैयार हूं लेकिन यह नहीं सोचें कि मेरी दयालुता मेरी कमजोरी है. विपक्ष मानसून सत्र के 18 जुलाई से शुरू होने के समय से ही महंगाई पर चर्चा की मांग कर रहा है.

पीठासीन सभापति ने की घोषणा

इससे पहले पीठासीन सभापति अग्रवाल ने कहा कि कुछ सदस्य निरंतर तख्तियां आसन के सामने दिखा रहे हैं जो सदन की मर्यादा के अनुकूल नहीं है. लोकसभा अध्यक्ष ने भी इस संबंध में सदस्यों को चेतावनी दी थी. अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस सदस्यों से कहा कि वे लोकसभा अध्यक्ष की चेतावनी का ध्यान रखें और किसी तरह की तख्ती नहीं दिखाएं. जब फिर भी बात नहीं मानी गई तो उन्होंने कांग्रेस के चार सांसदों के निलंबन की घोषणा की. पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कहा, आसन के प्राधिकारों की उपेक्षा करने के मामले में कांग्रेस सदस्यों मणिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास को संसद के मॉनसून सत्र की शेष अवधि के लिए सभा की सेवा से निलंबित किया जाता है

Back to top button
close