देश - विदेश

Paytm Crisis: पेटीएम यूजर्स के लिए बड़ी खबर, RBI ने दी राहत, अब इस डेट तक चलती रहेगी पेमेंट्स बैंक की सेवाएं

Paytm यूजर्स के लिए खबर सामने आ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को क्रेडिट लेनदेन, जमा, वॉलेट और FASTags सहित प्रमुख सेवाओं को रोकने के लिए Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को दी गई पिछली समय सीमा बढ़ा दी है।

केंद्रीय बैंक ने एक ताजा सर्कुलर में कहा है कि नई समय सीमा 15 मार्च है, और पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर FAQ की एक लिस्ट भी जारी की है। यह समय सीमा पहले 29 फरवरी, 2024 निर्धारित थी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च, 2024 तक ग्राहकों से जमा स्वीकार कर सकता है।
29 फरवरी, 2024 तक नोडल खाते बंद हो जाएंगे।
बैंकिंग सेवाएं 15 मार्च, 2024 के बाद बंद हो जाएंगी।
ग्राहक अपनी शेष राशि निकाल सकते हैं।

15 मार्च, 2024 के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में जमा स्वीकार नहीं कर सकता है। बैंक बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि से शेष राशि की निकासी या उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं लगा सकता है।

15 मार्च, 2024 के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक फंड ट्रांसफर (एईपीएस, आईएमपीएस आदि), बीबीपीओयू और यूपीआई सुविधाओं के अलावा कोई भी बैंकिंग सेवा प्रदान नहीं कर सकता है। 29 फरवरी, 2024 तक, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड द्वारा संचालित नोडल खातों को बंद कर दिया जाएगा।

यह बैंकिंग सेवाओं को बंद करने और ग्राहकों को जमा स्वीकार करने से रोकने के RBI के आदेश का अनुपालन करेगा। बैंक 15 मार्च, 2024 तक जमा स्वीकार करना जारी रखेगा और उसके बाद नोडल खाते बंद कर देगा। बैंक ग्राहकों को अपनी शेष राशि निकालने और अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने में मदद करेगा।

ग्राहक 15 मार्च, 2024 तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा कर सकते हैं।
वे अपनी शेष राशि बिना किसी प्रतिबंध के निकाल सकते हैं।
उन्हें अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए अन्य बैंकों में स्थानांतरित करना होगा।

Back to top button
close