नॉलेज
Trending

CG Vyapam Date Change Update : परीक्षाओं की तारीख बदली : PAT और Nursing के Entrance Exam को लेकर नया अपडेट, अब इस तारीख को होंगी परीक्षाएं, TET की भी होगी परीक्षा, व्‍यापमं ने जारी की सूचना

CG Vyapam updates : छत्‍तीसगढ़ में पीएटी की प्रवेश परीक्षा और नर्सिंग की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर व्‍यवसायिक परीक्षा मंडल ने नया अपडेट जारी किया है। इनकी प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें बदली गई है। इसको लेकर व्‍यापमं ने सूचना जारी की है।

बता दें कि प्रदेश के एग्रीकल्चर-हार्टीकल्चर कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) की परीक्षाएं पहले 16 जून को होने वाली थी। लेकिन व्‍यापामं (CG Vyapam) ने इसमें बदलाव किया है और यह परीक्षा 8 जून को होगी।

इसी तरह बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग की प्रवेश परीक्षाएं अब 14 जुलाई को होगी। इसी तरह बीए. बीएड और बीएससी. बीएड एंट्रेंस टेस्ट का भी शेड्यूल बदला गया है। इस तरह से व्यापमं (CG Vyapam) से होने वाली प्रवेश परीक्षा अब 9 जून से 14 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इसे लेकर व्यापमं से सूचना जारी की गई है।

पांच परीक्षाओं की तारीख बदली

जानकारी के अनुसार पांच प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया गया है। अन्य परीक्षाएं पूर्व निर्धारित तारीख के अनुसार ही होगी। जैसे, प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी), प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी) 13 जून और प्री. बीएड व प्री डीएलएड 30 जून को आयोजित की जाएगी।

शिक्षा सत्र 2024-25 के अनुसार विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए व्यापमं (CG Vyapam) की ओर से फरवरी में कैलेंडर जारी किए गए थे। लोकसभा चुनाव की वजह से तारीख में बदलाव कर फिर अप्रैल में संशोधित कैलेंडर जारी किया।

अब एक बार फिर इसमें संशोधन किया गया है। नए शेड्यूल के अनुसार व्यापमं की ओर से 36 दिनों में कुल 12 परीक्षाएं कराई जाएगी। इसमें 11 प्रवेश परीक्षा और एक पात्रता परीक्षा शामिल हैं।

टीईटी की परीक्षा भी होगी

छत्‍तीसगढ़ में व्यापमं (CG Vyapam) की ओर से कई परीक्षाओं का समय बदला गया है, लेकिन छत्‍तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा पहले से निर्धारित तारीख के अनुसार 23 जून को ही होगी।

इसकी तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा। कक्षा पहली से पांचवी की टीईटी पहली पाली में होगी। दूसरी पाली में 6वीं से 8वीं के लिए परीक्षा (CG Vyapam) होगी।

व्‍यापमं ने जानकारी दी है कि टीईटी के लिए इस बार 4.75 लाख आवेदन मिले हैं। इनमें प्राइमरी की टीईटी के लिए 1.80 लाख और मिडिल के लिए 2.95 लाख आवेदन आए हैं।

प्रदेश में 11 प्रवेश परीक्षाएं होगी

बता दें कि छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए व्यापमं (CG Vyapam) की ओर से 11 प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनमें प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी), प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट (पीपीटी), प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी), प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी), प्री-बीएड, प्री-डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग, बीए, बीएड व बीएससी. बीएड और एमसीए के एंट्रेंस एग्जाम शामिल हैं।

पिछले दिनों आवेदन मंगाए गए थे। करीब 5 लाख फार्म मिले हैं। इनमें बीएड-डीएलएड के लिए सबसे ज्यादा 3.71 लाख आवेदन मिले हैं।

Back to top button
close