देश - विदेश

12th Fail Movie : IRS श्रद्धा जोशी ने किस कारण छोड़ी थी डॉक्टर की नौकरी, एक हादसे से बदल गई थी उनकी जिंदगी

श्रद्धा जोशी ने हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी में आयुर्वेदिक मेडिसिन और सर्जरी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद उन्होंने उत्तराखंड के एक निजी अस्पताल में डॉक्टर के पद पर भी कार्य किया. परंतु अस्पताल में नौकरी करते वक्त उनकी जिंदगी में ऐसा मोड़ आया उन्होंने डॉक्टर की नौकरी छोड़ जनता की सेवा करने का फैसला लिया. (रिपोर्ट रोहित भट्ट)

बहुचर्चित फिल्म 12वीं फेल आज तमाम लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई है. आईपीएस मनोज कुमार शर्मा और उनकी पत्नी आईआरएस श्रद्धा जोशी के ऊपर यह फिल्म बनी है. जिसके डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा है. आईपीएस मनोज की पत्नी श्रद्धा जोशी ने मनोज कुमार शर्मा को काफी मोटीवेट किया और उनका साथ दिया. हालांकि दोनों के जीवन में काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला था

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के साथ उनकी पत्नी श्रद्धा जोशी की कहानी भी लोगों को प्रेरणा देने वाली है. श्रद्धा ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई अल्मोड़ा के जीआईसी स्कूल से की, श्रद्धा बचपन से ही पढ़ाई में काफी होनहार छात्रा रही और उन्होंने 12वीं में 13वीं रैंक हासिल की थी. श्रद्धा जोशी की कहानी भी इन्स्पिरिंग है.

अस्पताल में नौकरी करते वक्त श्रद्धा के सामने घरेलू हिंसा का एक केस आया था, जिसमें पीड़िता को न्याय नहीं मिल पाया. उसे हादसे से श्रद्धा काफी दुखी हुई और उन्होंने सिविल सेवाओं में जाने का निर्णय लिया और अपनी आगे की तैयारी के लिए वो दिल्ली आ गई. जहां पर उनकी मुलाकात मनोज शर्मा से हुई और उनके आगे का सफर शुरू हुआ.

आईआरएस श्रद्धा जोशी ने साल 2005 में पीसीएस की परीक्षा पास की. उनकी पहली नियुक्ति नैनीताल में डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुई. साल 2007 में उन्होंने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में भाग लिया और ऑल इंडिया रैंक 121 हासिल की और वह आईआरएस ऑफीसर बनी.

Back to top button
close