देश - विदेश

नगर सैनिकों का हल्लाबोल! हाईकोर्ट में कल होगी “समान काम-समान वेतन” की याचिका पर सुनवाई….जुटेंगे प्रदेशभर के नगर सैनिक

समान काम-समान वेतन समेत पीएफ व 2 साल से लंबित एरियस के भुगतान की मांग पर सुनवाई नहीं होने से राज्य में नगर सैनिक छत्तीसगढ़ नगर सेना सैनिक परिवार कल्याण एसोसिएशन (यूनियन) ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, समान काम-समान वेतन की याचिका हाईकोर्ट में दाखिल है, जिसकी सुनवाई हाईकोर्ट में कल होने जा रही है, इसके लिए प्रदेशभर के एक हजार नगर सैनिक कल हाईकोर्ट में जुटेंगे |

बता दें कि नगर सैनिकों को वेतन वृद्धि के बाद एरियर्स नहीं मिला है । एरियर्स देने की मांग को लेकर कुछ दिन पहले होमगार्ड परिवार संघ ने सीएम भूपेश बघेल को पत्र लिखा। पत्र में लिखा गया था कि सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में आदेश जारी किया था। सभी राज्य सरकारों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया । छत्तीसगढ़ सरकार ने अब तक इस पर अमल नहीं किया है। नगर सैनिकों को करीब 45 करोड़ रुपए एरियर्स दिया जाना है । इस हिसाब से प्रत्येक होमगार्ड को 45-45 हजार रुपए मिलेंगे ।

2016 में नगर सैनिकों के वेतन वृद्धि के बाद एरियर्स नहीं मिला है। सैनिकों को पीएफ की सुविधा भी नहीं है, इसी तरह समान काम-समान वेतन का मामला भी अटका है । मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों ने वहां नगर सैनिकों को पुलिस कर्मियों के समान कार्य को देखते हुए समान वेतन व अन्य भत्ता देना शुरू कर दिया, जबकि प्रदेश सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही ।

Back to top button
close