नॉलेज

UPI Users News : UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब ऑनलाइन पेमेंट करने पर होगा ज्यादा फायदा, जानें क्या है प्रोसेस

UPI New Payment Rule: अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आज से ही आपको तगड़ा लाभ मिलने वाला है। एनपीसीआई ने आरबीआई की मंजूरी के बाद UPI लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख तक कर दिया है। यानि कि अब यूजर्स एक बार में 5 लाख तक का भुगतान कर सकेंगे। वहीं UPI भुगतान करने की लिमिट में छूट की मांग काफी समय तक जारी की रही थी इसको आज से ही लागू कर दिया गया है।

जानें किसे मिलेगा लाभ

UPI पेमेंट लिमिट को 5 लाख से ज्यादा मेंडिकल और एजुकेशन सेक्टर में मिलेगा। यानि कि यदि आप बीमारी के समय अस्पताल में भुगतान करते हैं या फिर किसी शिक्षा के लिए पेमेंट करने की सोचते हैं तो आप एक दिन में 5 लाख तक का भुगतान कर पाएंगे। वहीं अभी तक ये लिमिट 1 लाख रुपये तक होती है। यानि कि यूजर्स में 5 लाख रुपये UPI पेमेंट कर सकेंगे।

जानें कब लागू हुआ ये नियम

UPI पेमेंट की लिमिट 5 ला रुपये तक करने का नियम आज यानि कि 10 जनवरी से लागू हो रहा है। NCPI ने बढ़ी हुआ लिमिट को लागू करने के लिए बैंकों और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर की एडवाइजरी को भी जारी कर दिया है।

फोन पे, गूगल पे का होगा फायदा

देश में लगातार UPI पेमेंट करने में बढ़ोतर कर रही है। वहीं 5 लाख रुपये की यूपीआई लिमिट को बढ़ाने के बाद फोन पे, गूगल पे, पेटीएम जैसे पेमेंट ऐप को भी लाभ होगा। देश में ज्यादातर लोग फोन पे का उपयोग करते हैं। इसके बाद में गूगल पे और तीसरे नंबर पर पेटीएम का इस्तेमाल ज्यादा होता है।

Back to top button
close