द बाबूस न्यूज़

Success Story : किसी मॉडल से कम नहीं है ये लेडी अफसर, दो बार क्रैक कर चुकी हैं UPSC एग्जाम, पढ़ें पूरी स्टोरी

आईएएस, आईपीएस बनने की तैयारी करने वाले कैंडिडेट एक बस एक बार यूपीएससी क्रैक होने के सपने देखते हैं. एक बार ही क्रैक करना बड़ी बात मानी जाती है. लेकिन आपका परिचय एक ऐसी इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर (IFS) से कराने वाले हैं, जिन्होंने दो बार यूपीएससी क्रैक किया है. ये अफसर खूबसूरती में भी किसी मॉडल से कम नहीं हैं. इसे कहते हैं ब्यूटी विद ब्रेन.

01

Success Story : आगरा वन विभाग में डिप्टी डीएफओ के पद पर तैनात आईएफएस अधिकारी आरुषि मिश्रा मूलत: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली हैं. 31 जनवरी 1991 में जन्मीं आरुषि की मां नीता मिश्रा स्कूल टीचर और पिता अजय मिश्रा अधिवक्ता हैं. जबकि उनके छोटे भाई यूपी में डिप्टी कलेक्टर हैं. अरुषि के पति चर्चित गौर एक आईएएस अधिकारी हैं.

02

आईएएफएस अधिकारी अरुषि मिश्रा ने 10वीं की पढ़ाई रायबरेली से आईसीएसई बोर्ड से पास की है. 10वीं में उनके 95.14 प्रतिशत ग्रेड थे. जबकि 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में उन्होंने 91.2 फीसदी मार्क्स हासिल किए थे. अरुषि ने आईआईटी रुड़की से 2014 में बीटेक पूरा किया था.

03

आईएफएस अफसर अरुषि ने बीटेक पूरा करते ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्हें हमेशा से ही सिविल सर्वेंट बनना था. इसलिए उन्होंने बिना भटके और समय गंवाए सीधे यूपीएससी की तैयारी शुरू की. अरुषि साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा में 229वीं रैंक हासिल करके आईआरएस बनी थीं. हालांकि इसी साल उन्होंने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल कर लिया था. इससे उन्हें यूपी में डीएसपी का पद मिला.

04

अरुषि ने दो-दो सेलेक्शन के बाद भी एक बार और यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया. इस बारउन्होंने इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में ऑल इंडिया दूसरी रैंक हासिल की. आरुषि का कहना है कि कामयाबी के लिए यूपीएससी टॉपर्स के द्वारा यूज की जाने वाली टेक्नीक का स्टडी करके अपना शेड्यूल बनाएं. साथ ही एकाग्रता में सुधार के लिए योग और व्यायाम भी करना जरूरी है. जितना हो सके उतना मॉक टेस्ट दें.

05

आरुषि ने साल 2021 में आईएएस अधिकारी चर्चित गौर से शादी की. चर्चित गौर 2016 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने भी आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया है. यह कपल यूपीएससी की तैयारी के समय से ही रिलेशनशिप में था. दोनों ने दोस्त और रोल मॉडल के रूप में एक दूसरे की मदद की.

Back to top button
close