राजनीति

Parliament Monsoon Session : केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस लाएगी अविश्वास प्रस्ताव, जारी किया व्हिप, सांसदों को बैठक बुलाई

केंद्र सरकार के खिलाफ बुधवार को लोकसभा में विपक्षी दल अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। कांग्रेस ने इससे पहले बुधवार को सुबह 10.30 बजे पार्टी के संसदीय कार्यालय में अपने लोकसभा सांसदों की एक बैठक बुलाई थी।

कांग्रेस ने व्हिप जारी किया

कांग्रेस ने आज अपने लोकसभा सांसदों को आज संसद में उपस्थित रहने के लिए एक व्हिप भी जारी किया है, जो तीन लाइनों का है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने का निर्णय लिया गया है।

सरकार पर अविश्वास प्रस्ताव

मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बुधवार को विपक्षी दल सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। जैसा कि आप जानते हैं, मणिपुर मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है।

अधीर रंजन चौधरी ने बताया

केंद्र सरकार ने मणिपुर पर प्रधानमंत्री के साथ व्यापक चर्चा करने की विपक्ष की मांग को आज नकार दिया है, इसलिए हमें अविश्वास प्रस्ताव का सहारा लेना पड़ेगा। वह संसद में हमारे नेता हैं, इसलिए मणिपुर हिंसा पर बयान देना चाहिए।

मणिपुर मुद्दे पर विरोधी पक्ष

विपक्ष दोनों सदनों में मणिपुर की स्थिति पर व्यापक बहस की मांग कर रहा है। साथ ही, विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मणिपुर मुद्दों पर स्वयं बोलने की मांग की है। विपक्ष की मांग पर राज्यसभा और लोकसभा में भारी हंगामा हुआ है, जिससे बार-बार स्थगित करना पड़ा है।

मणिपुर पर सरकार बहस करने को तैयार

सरकार कहती है कि वह मणिपुर पर बहस करने को तैयार है, लेकिन विपक्षी दल एक नियम के तहत बहस करने के लिए दबाव डाल रहे हैं, जिसमें मतदान भी शामिल है।

Back to top button
close