द बाबूस न्यूज़

IAS NEWS: देश की टॉप महिलाओं में शुमार हैं ये IAS, दिल्ली विश्वविद्यालय में की पढ़ाई, फिर ऐसे किया सपनों को साकार

दिल्ली विश्वविद्यालय में सभी छात्रों का पढ़ने का एक सपना होता है. आज हम आपको भारत के ऐसे टॉप आईएएस अधिकारियों के बारे में बताएंगे, जिनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली विश्वविद्यालय से हुई है

सन 2016 बैच की आईएएस अधिकारी टीना डाबी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन से राजनीति शास्त्र में अपना स्नातक किया है . उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 2015 के अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया टॉप किया. टीना डाबी मध्यप्रदेश के भोपाल शहर की रहने वाली हैं और इनका जन्म 9 नवंबर, 1993 को हुआ था.

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 की सेकंड टॉपर अनु कुमारी ने भी अपना स्नातक दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है. अनु कुमारी ने हिंदू कॉलेज से फिजिक्स ऑनर्स में अपना स्नातक किया. अनु कुमारी हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली हैं.

आईएएस परी बिश्नोई भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हैं. आईएएस परी बिश्नोई ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वूमेन से अपने स्नातक किया है. उनका जन्म 26 फरवरी 1996 को राजस्थान के बीकानेर में हुआ था. परी बिश्नोई ने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा के तीसरे अटेंप्ट में 30वीं रैंक हासिल की थी. सोशल मीडिया पर वो काफी ज्यादा पॉपुलर हैं और उनके इंस्टाग्राम पर 162 हजार फॉलोअर्स हैं.

आईएएस इशिता किशोर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल किया है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में इशिता किशोर ने ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक हासिल करके टॉप किया है. आईएएस इशिता किशोर का घर उत्तर प्रदेश के नोएडा में है. लेकिन वह मूल रूप से बिहार की राजधनी पटना से हैं.

आईएएस रिया डाबी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से पढ़ाई की है. उन्होंने यहां से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है. आईएएस रिया डाबी आईएएस टीना डाबी की बहन है. आईएएस रिया डाबी ने साल 2020 में यूपीएससी का पहला अटेम्पट दिया था, जिसमें उन्होंने 15वीं रैंक हासिल कर टॉपर्स लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी.

Back to top button
close