देश - विदेश

CM भूपेश ने ली DFO की पहली बार बैठक….DFO से वन आधारित उद्योगों का मांगा गया प्रस्ताव…पेड़ों के सरंक्षण के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वन मंडलाधिकारियों की बैठक ली। राज्य बनने के बाद यह पहला अवसर था जब किसी मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से वनमंडल अधिकारियों की बैठक ली और कार्यो की समीक्षा की। बैठक में मुख्यमंत्री ने पेड़-पौधे लगाने और उनके सरंक्षण को लेकर अफसरों से चर्चा की |

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हर साल पेड़ लगाए जाते है, लेकिन उनके रख रखाव के कारण वे बचते नहीं है, इन पौधों के बचाव के लिए मुख्यमंत्री ने अफसरों को ड्रिप इरिगेशन से पौधे लगाने को कहा, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ड्रिप इरिगेशन से पौधे लगे या ऐसे पौधे लगाए जाएं जो फलदार हो और अधिक समय तक सुरक्षित रहें। भले ही संख्या में कम पौधे ही लगे पर उनका रखरखाव सही ढंग से हो।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लघु वनोपज उद्योग की स्थापना के लिए सरकार ने निर्देश दिए हैं। एक माह के अंदर उद्योगों की स्थापना को लेकर प्रस्ताव तैयार करके राज्य सरकार को भेजें कि उनके क्षेत्र में कौन-कौन से वन आधारित उद्योंग या वनौषधि से जुड़े उद्योगों की स्थापना की जा सकती है। राज्य सरकार को भेजे गये प्रस्ताव के आधार पर सरकार इस दिशा में आगे कदम बढ़ायेगी।

Back to top button
close