छत्तीसगढ़ खबरें
Trending

CG Budget 2024 : साय सरकार की बजट को पूर्व विधायक शैलेश पांडेय ने बताया निराशाजनक, बोले – हवा-हवाई बजट में केवल जुमले, चुनावी वायदे नहीं हो रहे पूरे….बिलासपुर से फिर एक बार बीजेपी ने किया छलावा

विष्णु देव साय सरकार का पहला बजट (Budget 2024) शुक्रवार सदन में पेश किया गया। वित्त मंत्री ओपी चौधरी अपना बजट पेश किया। साय सरकार का यह पहला बजट 1.47 लाख करोड़ का बजट है। अब इस बजट को लेकर छत्तीसगढ़ के नेताओं ने अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की है। एक ओर जहां मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इसेछत्तीसगढ़ की दिशा और दशा तय करने वाला बताया। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेताओं ने इसे ख्याली पुलाव की तरह बताया। कांग्रेस के पूर्व विधायक शैलेश पांडेय ने भी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

विष्णु देव साय सरकार का पहला बजटपर प्रतिक्रिया वक्त करते हुए पूर्व विधायक शैलेश पांडे ने कहा है कि भाजपा के नेताओं ने विधानसभा चुनाव में जो वायदा किया था इस बजट में कहीं दिखाई नहीं दे रहा है। भाजपा सरकार के बजट में मोदी की गारंटी भी गायब है। अरपा के सौंदरीकरण को लेकर इस बजट में कोई चर्चा ही नहीं की गई और अरपा के विकास के लिए बजट में कोई राशि का प्रावधान नहीं रखा गया है। कांग्रेस शासन काल में 100 करोड़ की लागत से अरपा के दो बैराज तथा 129 करोड़ की लागत से अरपा के दोनों ओर सौंदरीकरण का काम शुरू किया गया था। लेकिन भाजपा सरकार के इस बजट में अरपा के विकास एवं सौंदरीकरण को लेकर चर्चा ही नहीं की और बजट में किसी प्रकार की राशि का प्रावधान नहीं रखा गया है ।

पूर्व विधायक श्री पांडे ने कहा है कि भाजपा शासन काल में ही अरपा को संवारने के लिए भारी भरकम योजना बनाई गई थी । सेदरी से लेकर दोमुहानी तक अरपा में गंदा पानी न जाए इसके लिए 2018 के पहले भाजपा शासन काल में टेम्स नदी बनाने की योजना बनाई गई थी। 18 किलोमीटर तक अरपा का सौंदर्य करण करने की बड़ी योजना बनाई थी लेकिन भाजपा शासन काल में भाजपा सरकार ने अरपा पर ध्यान नहीं दिया । कांग्रेस शासन काल में अरपा में काम चालू हुआ और अरपा को संभालने के लिए 250 करोड़ की राशि कांग्रेस सरकार ने दी लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार के पहले बजट में ही जीवन दायिनी अरपा नदी को भुला दिया और अरपा के तट पर रहने वाले लोगों से भाजपा ने छलावा किया ।

पूर्व विधायक श्री पांडे ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए भले ही राशि का प्रावधान है लेकिन कितने गरीबों को पक्का मकान देंगे । कितने महिलाओं को 400 में गैस देगी भाजपा सरकार। कितने युवाओं को रोजगार देंगे इस सरकार ने बजट में कोई उल्लेख नहीं किया है। नगर निगम क्षेत्र के विकास कार्य का काम के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं है । तथा शहरी क्षेत्र के सरकारी दफ्तर में काम करने वाले नगर निगम में काम करने वाले संविदा कर्मचारी को नियमित करने के लिए बजट में कोई उल्लेख नहीं है । यह जनता को सपना दिखाने वाला बजट है । इसे आम जनता का कोई हित नहीं होने वाला। पूर्व विधायक पांडे ने कहा है कि भाजपा सरकार के बजट में बिलासपुर का विकास कहीं दिखाई नहीं दे रहा है अरपा का सौंदरीकरण कहीं दिखाई नहीं दे रहा है। जनता के साथ भाजपा ने धोखा किया । बिलासपुर बजट में नहीं है बिलासपुर की जनता हताश और निराशा है।

बिलासपुर शहर के पूर्व विधायक पांडे ने कहा है कि केंद्र की भाजपा सरकार के बाद अब प्रदेश की सरकार ने भी हवा हवाई बजट पेश किया है। अब केवल जुमले से ही जनता को संतुष्ट होना पड़ेगा। क्योंकि साय सरकार कुछ काम नहीं करने वाली, चुनावी वादे पहले ही झूठ साबित हो चुके हैं । चाहे किसानों को एक मुश्त राशि देने का मामला हो या सभी महिलाओं को महतारी बंदन का लाभ देने की योजना या गैस की सब्सिडी देना यह मोदी की गारंटी का झूठा भ्रम फैलाने वाला बजट है । लोगों को धोखा देने वाला बजट है । शुरू किए गए काम को ही पूरा कर दे सरकार यही बहुत है । भाजपा का बजट भाषण मनगढ़ंत सपनों का पुलिंदा है, और फिर से बिलासपुर को खोदापुर बनाने की तैयारी की जा रही है ,जिसकी शुरुआत आज बजट में हो गई है।

Back to top button
close