राजनीति
Trending

CG Budget 2024: पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा – छत्तीसगढ़ के उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट, सिम्स के नए भवन के लिए 776 करोड़ की सौगात के लिए आभार

छत्तीसगढ़ के पूर्व वित्त मंत्री,वाणिज्यिक कर मंत्री एवं बिलासपुर के विधायक अमर अग्रवाल ने कहा कि वित्त मंत्री ने सदन में छत्तीसगढ़ की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट दिया है। बजट मोदी की गारंटी को आगे बढ़ाने वाला होगा। बजटीय प्रविधानों से कृषि के साथ उद्योग एवं सेवा क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए समेकित प्रयास होंगे। बजट युवाओ, बुजुर्गों, महिलाओं, किसानों एवम विविध वर्गों के कल्याण के लिए ऐतिहासिक साबित होगा। राज्य में प्रति व्यक्ति आय में 7.31 प्रतिशत की वृद्वि और जीएसडीपी अनुपात 8.93 प्रतिशत वृद्धि अनुमानित है। सरकार का यह बजट विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ की परिकल्पना पर आधारित है। यह बजट अमृतकाल की नींव पर ग्रेट छत्तीसगढ़ की थीम पर आधारित है,जिसमे 2047 तक विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए गुड गवर्नेन्स,विकास की गारंटी, रिफार्म्स, इकोनामिक ग्रोथ, अचीवमेंट, टेक्नोलाजी,कापेक्स के प्रतिमान राज्य के विजन डाक्यूमेंट परिलक्षित होते हैं। बजट में छत्तीसगढ़ के आज और कल को संवारने के लिए आवश्यक प्रविधान किए गए है।

रायपुर, बिलासपुर स्मार्ट सिटी के लिए 402 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा नगरों के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर भी फोकस किया गया है। 70 फीसद वृद्धि पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के बजट में पिछले वर्ष की तुलना में की गई है। 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत यूनिट के लिए वित्तीय संसाधन मुहैया कराया गया है। मनरेगा, ग्राम सड़क योजना, स्वच्छ भारत मिशन आदि के लिए बजट में पहले से ज्यादा राशि दी गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रविधानों के अनुरूप रिसर्च इनोवेशन के लिए परिषद का गठन किया जाएगा। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र पर विशेष फोकस किया गया है।

सिम्स बिलासपुर के लिए नवीन भवन हेतु 776 करोड रुपए का विशेष प्रविधान किया गया है। भूमिहीन लोगों को भूमिहीन कृषि योजना के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना हेतु 500 करोड़ रुपये का प्रविधान क्रांतिकारी कदम है। विभिन्न क्षेत्रों में पारदर्शिता के साथ युद्ध स्तर पर नागरिक सुविधाओं और सेवाओं के विस्तार हेतु बजट में आवश्यक प्रविधान किए गए हैं। सर्वांगीण विकास दृष्टि से यह बजट छत्तीसगढ़ की उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

Back to top button
close