छत्तीसगढ़ खबरें
Trending

CG BIJLI BILL HALF YOJNA : CG बजट में बिजली पर बड़ी सौगात, इतने यूनिट तक आधा ही देना होगा बिल…कोई नया टैक्‍स भी नहीं, जानिए बड़ी बातें

छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेपरलेस डिजिटल बजट पेश किया जा रहा है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी जिस ब्रीफकेस में बजट लेकर पहुंचे हैं उसमें छत्तीसगढ़ की आदिम जनजातीय कला की पहचान “ढोकरा शिल्प” की झलक दिखाई दे रही है। ब्रीफकेस पर भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर बनी है। विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ की परिकल्पना भी बजट में दिखाई देगी। अमृतकाल की नींव रखने वाला और GREAT CG की थीम पर बजट है।

छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा पर साल 2024-25 का बजट पेश किया गया है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने आज 1 लाख 47 हजार 500 करोड़ का बजट पेश किया है। इस बजट में आम लोगों को सुविधा पहुंचाते हुए बिजली बिल हाफ योजना का भी जिक्र किया गया है। सरकार ने आम लोग को बिजली में राहत देते हुए 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ योजना को लेकर 1 हजार 274 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही एकल बत्ती के लिए 540 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

आइए जानते हैं बजट की बड़ी बातें

 

– प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख घरों के निर्माण के लिए वर्ष 2024-25 8,369 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2023-24 द्वितीय अनुपूरक में 3,799 करोड़ रुपये है।

– महिलाओं को पोषित, सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महतारी वंदन योजना के तहत प्रति वर्ष 12,000 रुपये सहायता का निर्णय लिया गया है।

– कृषक उन्नति योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये इससे 24.72 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। गत वर्ष की तुलना में 02 लाख 30 हजार अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

– इस बजट में आम जनता को राहते पहुंचाते हुए बिजली बिल हाफ योजना का जिक्र किया गया। सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ योजना की घोषणा की।

– छत्‍तीसगढ़ बजट 2024 में राहत देते हुए कोई नया कर नहीं लगाया है। ओपी चौधरी ने बताया कि बजट में कोई नया कर प्रस्ताव नहीं है, न ही करो की दरों में वृद्धि का कोई प्रस्ताव है।

– ग्रामीण घरों को नल से जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 4,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

– तेंदूपत्ता संग्राहकों को गत वर्ष 4000 प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 5,500 रु प्रति मानक बोरा भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।

– दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के तहत भूमिहीन मजदूरों को गत वर्ष 7000 प्रति वर्ष से बढ़ाकर 10,000 रुपये वार्षिक भुगतान के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

– प्रदेशवासियों के लिए श्री रामलला दर्शन के लिए 35 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

– युवा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के क्रियान्वयन का निर्णय लिया गया है।

– राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के विकास के लिए विस्तृत योजना बनाने का प्रावधान किया गया है।

– इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ के आयोजन के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

– राज्य के 5 शक्तिपीठों के विकास की विस्तृत योजना बनाने के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान है।

 

 

Back to top button
close