देश - विदेश

साइबर अपराधः सावधान! गूगल नंबर से कॉल करने पर 5 लाख रुपये ठगे

इंटरनेट और मोबाइल फोन के बढ़ते उपयोग और उपयोगिता से कोई इनकार नहीं कर सकता है, लेकिन इसके दुष्प्रभाव और नकारात्मक पक्ष भी हैं। इनमें से पहला है ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते मामले। हर दिन ऐसी खबरें आती हैं कि किसी ने मोबाइल नंबर पर कॉल किया और खाते से पैसे गायब हो गए। साइबर अपराधी व्यक्तियों को लक्षित करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं। यदि आप थोड़ी सी लापरवाही करते हैं, तो आपको अपनी जीवन भर की कमाई खोनी पड़ सकती है। घटना दिल्ली के पास गुरुग्राम की है।

यहां एक व्यक्ति को गूगल से उबर के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना बहुत महंगा लगा। उसके पास से 5 लाख रुपये लूट लिए गए। साइबर अपराधियों ने उसके बैंक खाते से 5 लाख रुपये चुरा लिए। यह घटना तब हुई जब उस व्यक्ति ने उबर कार में यात्रा की और उससे 100 रुपये अतिरिक्त लिए गए। फिर उसने कस्टमर केयर नंबर को गूगल किया और उसे फोन किया। यह नंबर नकली निकला और वह धोखाधड़ी का शिकार हो गया।

गूगल से नंबर।

एफआईआर के अनुसार, व्यक्ति की पहचान एसजे एन्क्लेव के निवासी प्रदीप चौधरी के रूप में हुई है। यहां से उन्होंने 205 रुपये में गुरुग्राम के लिए एक टैक्सी बुक की। उबर ने उनसे 205 रुपये के बजाय 318 रुपये लिए। उस व्यक्ति ने कहा कि कैब चालक ने सुझाव दिया कि ग्राहक सेवा को फोन करने के बाद उसे 100 रुपये वापस मिल जाएंगे। इसके बाद उन्हें गूगल से फोन आया।

ऐप इंस्टॉल करें

उस व्यक्ति को अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा गया था। इसके बाद कहा गया कि आप अपना पेटीएम खोलें और कुछ बताया गया एक पाठ संदेश का अनुरोध किया गया था। फोन नंबर पूछने पर खाता सत्यापन के बारे में बताया गया। वहीं, पुलिस मामला दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। आईपीसी की धारा 420 और 66 डी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Back to top button
close