देश - विदेश

सफर के दौरान अब यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी मसाज-चंपी की सुविधा…..पहली बार रेलवे इन 39 ट्रेनों में देने जा रही है मसाज सर्विस

अब ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को यात्रा के दौरान रेलवे मसाज की सर्विस भी देने वाली है, यह भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार होगा जब यात्रियों को अन्य सुविधाओं के साथ मसाज सर्विस का भी लाभ उठा पाएंगे | इसके लिए वेस्टर्न रेलवे जोन के रतलाम डिवीजन ने प्रस्ताव दिया है | बताया जा रहा है कि यह सेवा 15-20 दिन में शुरू हो जाएगी और सुबह 6 से रात 10 बजे तक उपलब्ध होगी। प्रत्येक हेड मसाज और फुट मसाज के लिए 100 रुपए चार्ज होगा।

बता दें कि भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेनों में अब यात्रियों को मसाज सर्विसेस उपलब्ध होगी। मिली जानकारी के अनुसार अभी यह सुविधा इंदौर से रवाना होने वाली 39 ट्रेनों में मौजूद है। इसमें देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस (14317), नई दिल्ली- इंदौर (12416) और इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस (19325) शामिल हैं। मसाज कि सर्विस 39 ट्रेनों में दी जा रही है |

रेलवे बोर्ड के मीडिया एंड कम्यूनिकेशन डायरेक्टर राजेश बाजपेई ने कहा, ‘रेलवे के इतिहास में यह पहली बार है जब दौड़ती ट्रेनों में यात्रियों को मसाज की सेवाएं दी जाएगी। इससे रेवेन्यू ही नहीं बढ़ेगा बल्कि यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। सालभर में 20 लाख का अतिरिक्त रेवेन्यू कमा सकेंगे और लगभग सर्विस प्रोवाइडर के रूप में लगभग 20 हजार यात्रियों से बिकने वाले अतिरिक्त टिकट से अनुमानित 90 लाख प्रति साफ की बढ़ोतरी होगी। पहली बार है जब ऐसा कोई कॉन्ट्रेक्ट साइन किया गया है।

100 से 300 का खर्चा
रेलवे ने कहा इनके फोन नंबर टीटीई और कोच में उपलब्ध कराए जाएंगे। इस सुविधा के लिए यात्रियों को 100 रुपये से लेकर के 300 रुपये खर्च करने होंगे। रेलवे ने तीन स्कीम– गोल्ड, डायमंड और प्लेटिनम को लॉन्च किया है। गोल्ड स्कीम में मालिश करने वाला 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश करेगा जबकि डायमंड एवं प्लेटिनम स्कीमों में तेल के साथ क्रीम एवं वाइप्स के साथ मालिश की जाएगी।

इन ट्रेनों में शुरू होगी सेवा
रेलवे ने जिन प्रमुख ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू किया है, उनमें मालवा एक्सप्रेस, नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, अहिल्यानगरी एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, पेंचवैली एक्सप्रेस, उज्जयिनी एक्सप्रेस शामिल हैं।

Back to top button
close