द बाबूस न्यूज़

ऐसे योद्धाओं को सलाम : फर्ज की राह में अधूरी रह गईं शादी की रस्में, ड्यूटी पर तैनात हुए IAS और IPS अफसर….व्यस्तता इतनी की बात करने को भी फुरसत नहीं

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ‘चट मंगनी-पट ब्याह’ नहीं ब्लकि सात फेरों के बाद भी ऐसी कई रस्में होती हैं जो नव विवाहित जोड़ा साथ-साथ पूरी करता है। लेकिन यहां चूरू जिले के रतनपुरा निवासी आरपीएस विकास कुमार और श्योदानपुरा गांव की रहने वाली आईएएस अफसर सुप्रिया के साथ ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने सात फेर तो ले लिए लेकिन शादी के बाद की कई रस्में अधूरी ही रह गई। दरअसल, दोनों ने इन रस्मों-रिवाज से अधिक अपने फर्ज का अहमियत दी और घर से छोड़ ड्यूटी पर रवाना हो गए।

दुल्हन झुंझुनूं और दूल्हा जयपुर में तैनात
सुप्रिया झुंझुनूं के बुहाना में एसडीएम पद पर तैनात हैं तो उनके पति आरपीएस विकास जयपुर पुलिस में सेवारत हैं। विकास और सुप्रिया का विवाह 15 मार्च को हुआ था। शादी की सभी रस्म पूरी होती इससे पहले वैश्विक महामारी कोरोना के चलते पुलिस अधिकारी विकास को 18 मार्च को जयपुर बुला लिया गया। इधर, सुप्रिया को 19 अप्रैल को झुंझुनूं बुला लिया गया।

व्यस्तता इतनी की बात करने को भी फुरसत नहीं
नवविवाहित युगल के हाथों से शादी की मेहंदी का रंग भी फीका पड़ा था कि दोनों अपनी ड्यूटी निभाने अपनी मंजिल की ओर चल पड़े। न किसी से कोई गिला न किसी तरह की शिकायत। दोनों अपनी ड्यूटी बखूबी निभाग रहे हैं। दिन में समय मिलने पर मोबाइल पर बात करके एक-दूसरे की कुशलक्षेम पूछने के बाद फिर काम पर लग जाते है। इतना ही नहीं सुप्रिया की जिम्मदारी तो और भी बढ़ गई। उपखंड अधिकारी का पद रिक्त होने के कारण उन्हें पूर्णबंदी एवं राजस्व कार्यों के निपटारे के लिए 31 मार्च को उनको बुहाना लगा दिया गया। एसडीएम सुप्रिया बताती है कि दिनभर कोरोना कार्य में व्यस्तता के कारण जब फुरसत मिलती है तो विकास से बात हो जाती है। दोनों का मानना है कि पहले देश सेवा करते हुए कोरोना से लोगों को बचाने की मुहिम में पूरा योगदान देना है।
दोनों के जेठ-जेठानी भी निभा रहे फर्ज
शादी के बाद सालासर बालाजी में गठजोड़े की जात तथा ननिहाल जाकर आने की रश्में कोरोना में ड्यूटी लगने के कारण अधूरी रह गई। लेकिन उनकी ही तरह सुप्रिया के जेठ एवं जेठानी भी कोरोन महामारी के दौरान अपना फर्ज निभाने में व्यस्त हैं। वर्तमान समय में चूरू के भरतिया हॉस्पिटल में डॉक्टर के पद पर कार्यरत है। उनकी भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम में डयूटी लगी हुई है।

Back to top button
close