देश - विदेश

आयुष्मान भारत योजना : प्रदेश में अब तक आठ हजार से अधिक मरीजों का ईलाज, पहले नम्बर पर रायपुर, दूसरे नंबर पर बिलासपुर

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लगभग दस दिनों के अंतराल में प्रदेश में अब तक आठ हजार से अधिक मरीजों का इलाज किया गया है। रायपुर जिला योजना के तहत इलाज में प्रथम स्थान पर है और बिलासपुर जिला दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिले बस्तर संभाग के नारायणपुर और सरगुजा संभाग के सूरजपुर जैसे दूरस्थ अंचलों में भी योजना के तहत मरीजों का उपचार किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि प्रदेश की शासकीय अस्पतालों मे अब तक 2500 से अधिक क्लेम आयुष्मान योजना के लिए किए गए है और निजी अस्पतालों ने 5500 से अधिक क्लेम किये है। उल्लेखनीय है कि 16 सितम्बर 2018 से आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का पायलट प्रोजेक्ट प्रदेश मे शुरू किया गया।  23 सितम्बर 2018 को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के हाथों इसका शुभारंभ हुआ। अधिकारियों ने बताया कि योजना की शुरूआत होने के बाद से लगातार तकनीकी दिक्कतों को दूर किया जा रहा है। दिल्ली की टीम इस पर विशेष नजर रखे हुए है। तकनीकी दिक्कतों को लेकर अस्पतालों से कुछ सुझाव भी आ रहे हैं।

इन सुझावों के हिसाब से साफ्टवेयर में लगातार सुधार किया जा रहा है। इसका सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे है। तकनीकी दिक्कतों के लगातार दूर होने व योजना के प्रति लोगो का रूझान से है कि उपचार लाभ लेने वालो की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। आने वाले 8 से 10 दिनों में दावों की संख्या और ज्यादा बढ़ सकती है। आयुष्मान योजना में आयुष्मान मित्र के द्वारा योजना की जानकारी दिया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि यूनाईटेड इंडिया बीमा कंपनी द्वारा इस सप्ताह दस हजार क्लेम के लिए 6 करोड़ 25 लाख रूपये का भुगतान चिकित्सालयों को किया गया है।

Back to top button
close