देश - विदेश
Trending

PM-CM Meeting : छोटे शहरों में टेस्टिंग बढ़ाएं राज्य, PM ने कोरोना को रोकने के लिए दिए ये 8 मंत्र ….. CM भूपेश बघेल की जगह गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू हुए VC में शामिल

देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों ने केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है । आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों संग बैठक की । हालांकि बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल शामिल नहीं हुए हैं । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के स्थान पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपस्थित रहे | वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें हर हाल में कोरोना महामारी को हराना होगा और इसके लिए मांस्क को लेकर गंभीरता अभी भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीनेशन की गति लगातार बढ़ रही है। हम एक दिन में 30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं, लेकिन इसके साथ ही हमें वैक्सीन की बर्बादी की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना होगा। कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन प्रभावी हथियार है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन और कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने राज्यों द्वारा की जा रही व्यवस्था की मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के असम प्रवास पर होने के कारण उनके स्थान पर छत्तीसगढ़ की ओर से गृहमंत्री श्री साहू ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से आयोजित बैठक में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बैठक में सभी राज्यों में कोविड टीकाकरण की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने राज्यों द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी पूछा और आवश्यक निर्देश दिए।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि टीकों की खुराक की बर्बादी के मुद्दे को गंभीरता से लेने की जरूरत है. उन्होंने और टीकाकरण केंद्र बनाए जाने का आह्वान किया.
  • मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना की लड़ाई में हम आज जहां तक पहुंचे हैं, उससे आया आत्मविश्वास, लापरवाही में नहीं बदलना चाहिए. हमें जनता को पैनिक मोड में भी नहीं लाना है और परेशानी से मुक्ति भी दिलानी है.
  • पीएम ने कहा कि कुछ राज्यों में केसों की संख्या बढ़ रही है। देश के 70 जिलों में ये वृद्धि 150 प्रतिशत से ज्यादा है. हमें कोरोना की इस उभरती हुई “सेकंड पीक” को तुरंत रोकना होगा. इसके लिए हमें तेज और निर्णायक कदम उठाने होंगे.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को एक साल से ज्यादा हो रहा है. भारत के लोगों ने कोरोना का जिस प्रकार सामना हो रहा है, उसे लोग उदाहरण के रूप में प्रस्तुत करते हैं. आज देश में 96 प्रतिशत से ज्यादा मामले रिकवर हो चुके हैं. मृत्यु दर में भी भारत सबसे कम दर वाले देशों में है.
  • मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ को लेकर भी हमें उतनी ही गंभीरता की जरूरत है जैसे कि हम पिछले एक साल से करते आ रहे हैं. हर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क को कम से कम समय में ट्रैक करना और RT-PCR टेस्ट रेट 70 प्रतिशत से ऊपर रखना बहुत अहम है.
  • पीएम ने कहा कि हमें छोटे शहरों में टेस्टिंग को बढ़ाना होगा. हमें छोटे शहरों में “रेफरल सिस्टम” और “एम्बुलेंस नेटवर्क” के ऊपर विशेष ध्यान देना होगा.
  • प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि देश में वैक्सीनेशन की गति लगातार बढ़ रही है. हम एक दिन में 30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं. लेकिन इसके साथ ही हमें वैक्सीन डोज वेस्ट होने की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना है.
  • पीएम ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन प्रभावी हथियार है. देश में वैक्सीनेशन की गति लगातार बढ़ रही है. हम एक दिन में 30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं.

Back to top button
close