द बाबूस न्यूज़

IAS कपिलदेव त्रिपाठी बनाए गए राष्ट्रपति के सेक्रेटरी, 1980 बैच के हैं रिटायर्ड IAS अफसर

कपिलदेव त्रिपाठी को सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सचिव नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल राष्ट्रपति कोविंद के बराबर होगा।

कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कपिलदेव त्रिपाठी की अनुबंध के आधार पर की गई नियुक्ति पर मुहर लगा दी है।’ वह असम-मेघालय कैडर के 1980 बैच के सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी हैं तथा फिलहाल लोक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के अध्यक्ष के रूप में सेवा दे रहे हैं।

संजय कोठारी का लेंगे स्थान

पीईएसबी लोक उद्यमों में शीर्ष स्तर के अधिकारियों की नियुक्ति करता है। वह संजय कोठारी का स्थान लेंगे, जिन्हें केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) का प्रमुख बनाया गया है। 1978 बैच के हरियाणा कैडर के सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी संजय कोठारी की राष्ट्रपति के सचिव के रूप में नियुक्ति जुलाई 2017 में हुई थी। संयोग से वह भी उस समय पीईएसबी के चेयरमैन थे। केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर उनका चयन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार समिति ने इसी साल फरवरी में किया था। हालांकि, इस संबंध में अभी आधिकारिक आदेश जारी नहीं हुआ है।

विभिन्न पदों पर दे चुके हैं सेवाएं

62 वर्षीय कपिलदेव त्रिपाठी केंद्र सरकार में विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। वह जून 2018 में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। वह केंद्रीय सतर्कता आयोग में सचिव तथा भारी उद्योग व सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में संयुक्त सचिव रह चुके हैं।

Back to top button
close