नॉलेज

Credit Card Rules Change : क्रेडिट कार्ड्स यूजर्स हो जाये अलर्ट, बदल गया नियम, स्‍वैप‍िंग से पहले जरूर पढ़े यह खबर

आज के समय में क्रेडिट कार्ड की डिमांड कुछ ज्यादा ही बढ़ती हुई नजर आ रही है। लोग आजकल डेबिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड खुद के पास रखने लगे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, आपको क्रेडिट में कई तरह की सुविधाएं भी मिल रही जाती है।

पहली यह कि आप खरीदारी के एक महीने बाद पेमेंट कर सकते हैं और इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर कई ऑफर्स भी मिल जाते हैं। अगर आप भी क्रेड‍िट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है।

कुछ दिनों से पहले, कई पब्लिक और प्राइवेट बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। इनमें से कुछ बदलाव एचडीएफसी बैंक, एसबीआई कार्ड, और एक्सिस बैंक की तरफ से भी किये गए हैं। तो आइए आपको बताते हैं कार्ड में हुए बदलावों के बारे में-

एचडीएफसी बैंक के नियमों में हुए बदलाव:

1 दिसंबर, 2023 से रेगलिया कार्ड के लिए लाउंच एक्सेस प्रोग्राम में बदलाव किया गया है। नए नियम के अनुसार, एक कैलेंडर तिमाही में एक लाख से अधिक खर्च पर दो लाउंच एक्सेस वाउचर मिलेंगे। मिलेनिया कार्ड के लिए भी हर तिमाही में एक लाख के खर्च पर एक लाउंज एक्सेस मिलेगा।

एसबीआई कार्ड के नियमों में बदलाव:

1 जनवरी 2024 से आपके पेटीएम एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर किराया भुगतान लेनदेन के लिए कैशबैक बंद कर दिया गया है। सिंपलीक्लिक/सिंपलीक्लिक एडवांटेज कार्ड की ईजीडाइनर ऑनलाइन खरीदारी के लिए 10X रिवॉर्ड प्वाइंट की बजाय अब 5X रिवॉर्ड प्वाइंट होगा। ऑनलाइन खरीदारी पर 10X रिवॉर्ड प्वाइंट्स अपोलो 24×7, बुकमाइशो, क्लियरट्रिप, डोमिनोज, मिंत्रा, नेटमेड्स, और यात्रा पर मिलेंगे। ये बदलाव 1 नवंबर, 2023 से लागू कर दिए गए हैं।

एक्सिस बैंक के बदलाव:

एक्सिस बैंक ने मैग्नस क्रेडिट कार्ड की एनुअल फी और ज्वाइनिंग गिफ्ट में बदलाव किया है। बैंक ने रिजर्व क्रेडिट कार्ड के नियम व शर्तों में भी बदलाव किया है।

Back to top button
close