राजनीति

Bihar Political News: नीतीश कुमार ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, राजभवन पहुंच सौंपा त्यागपत्र, शाम तक ले सकते हैं शपथ

Nitish Kumar Bihar CM Political Crisis Live Update: नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. नीतीश कुमार थोड़ी सीएम आवास पर जेडीयू विधायक दल के साथ बैठक पूरी करके राजभवन के लिए निकले और राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया. अब वह बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वह आज शाम 4 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. खबर है कि सीएम नीतीश के साथ बीजेपी की तरफ से 3 मंत्री भी शपथ लेंगे. उधर हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी ने एनडीए की सरकार बनाने के लिए बीजेपी को अपना समर्थन पत्र दिया है.

बिहार विधानसभा में अभी जेडीयू के पास 45 विधायक हैं, वहीं बीजेपी के पास 76 और जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के पास 4 विधायक हैं. ऐसे में इन तीनों दलों के पास कुल 125 विधायक हैं, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के जादुई आंकड़े 122 से तीन ज्यादा हैं.

उधर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी हालात पर करीब से नजर रखे हुए हैं. उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी कह रहे हैं कि नीतीश कुमार के लिए इस बार पाला बदलना मुश्किल होगा. हालांकि इस समय आरजेडी के पास 79, कांग्रेस के 19 और वाम दलों के 16 विधायक हैं. ऐसे में उन्हें कुछ उलटफेर करने के लिए कुछ और विधायकों की जरूरत पड़ेगी.

Back to top button
close