देश - विदेश

ल्यूकेमिया से पीड़ित थे ऋषि कपूर, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ

कोरोना वायरस (Corona Virus) लॉकडाउन के बीच में ही दो घटनाओं ने फिल्म इंस्ट्री से लेकर आम लोगों तक को दुखी कर दिया है. दरअसल 29 अप्रैल 2020 को इरफान खान और 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कपूर जैसे दो महान कलाकारों की मौत हो गई है. ऋषि कपूर की मौत के पीछे कैंसर की वजह बताई जा रही है. ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के निधन के बाद पहली बार ये पता चला कि उन्हें क्या बीमारी थी. अब से पहले हमेशा यह कहा जाता रहा है कि वो गंभीर बीमारी से पीड़ित थे. उनके न्यूयॉर्क में इलाज के दौरान भी ये बात कभी सामने नहीं आई कि उनका कौन सा इलाज कराया जा रहा था. उनके निधन के बाद पता चला है कि ऋषि कपूर का कैंसर का इलाज कराया जा रहा है.

ऋषि कपूर को ल्‍यूकेमिया हुआ था. ऋषि कपूर के निधन के बाद उनके परिवार की ओर से जारी किए गए बयान में यह बताया गया है कि करीब दो साल तक वह इस बीमारी से लड़ते रहे. अब उनका ये कैंसर आखिरी स्टेज में पहुंच गया था, जिसके कारण उनकी मौत हो गई. उल्लेखनीय है कि ल्यूकेमिया को ब्लड कैंसर भी कहा जाता है. इस कैंसर से प्रमुख रूप से खून और बोन मैरो प्रभावित होते हैं. आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में सबकुछ.

क्या है ल्यूकेमिया ?
रक्त कोशिका कैंसर को ल्यूकेमिया भी कहा जाता है. रक्त कोशिकाओं में व्यापक श्रेणियां होती हैं और उनमें डब्ल्यूबीसी (सफेद रक्त कोशिकाएं), प्लेटलेट और आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाएं) शामिल हैं. वेबएमडी की खबर के अनुसार ल्यूकेमिया आमतौर पर सफेद रक्त कोशिका कैंसर को दर्शाती है. डब्ल्यूबीसी प्रतिरक्षा प्रणाली के जरूरी तत्व हैं. वे विदेशी पदार्थों और असामान्य कोशिकाओं के अलावा वायरस, कवक और बैक्टीरिया पर हमला करने से शरीर की रक्षा करते हैं. ल्यूकेमिया से प्रभावित होने पर डब्लूबीसी अपने कामकाज में असामान्य हो जाते हैं. वे तेजी से विभाजित होते हैं और सामान्य कोशिकाओं को विकसित करते हैं. डब्लूबीसी आमतौर पर हड्डियों के मज्जा में बने होते हैं, लेकिन कुछ डब्लूबीसी प्रकार भी स्पलीन, थाइमस ग्रंथि और लिम्फ नोड्स में उत्पादित होते हैं.

एक बार वे बनने के बाद डब्लूबीसी पूरे शरीर में लिम्फ और रक्त में घूमते रहते हैं, जिसमें प्लीहा और लिम्फ नोड्स में अधिक सांद्रता होती है. ल्यूकेमिया शुरुआत में पुरानी या तीव्र हो सकती है. कैंसर कोशिका तेजी से तीव्र प्रकार के ल्यूकेमिया में गुणा करती है. क्रोनिक ल्यूकेमिया के मामले में बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती है और प्रारंभिक लक्षण काफी हल्के हो सकते हैं. कोशिका का प्रकार ल्यूकेमिया के लिए वर्गीकरण का आधार भी हो सकता है. ल्यूकेमिया में मायलोइड कोशिकाएं या माइलोजेनस ल्यूकेमिया बहुत गंभीर है. मोनोसाइट्स या ग्रैन्युलोसाइट्स अपरिपक्व कोशिकाओं या मायलोइड कोशिकाओं से बने होते हैं. लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया में लिम्फोसाइट्स शामिल होते हैं.

ल्यूकेमिया के चार मुख्य प्रकार
तीव्र मायलोजनस ल्यूकेमिया- यह वयस्कों और बच्चों में हो सकता है. यह ल्यूकेमिया का सबसे आम प्रकार है.
तीव्र लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया – यह ज्यादातर बच्चों में होता है
क्रोनिक माइलोजेनस ल्यूकेमिया (सीएमएल) – यह ज्यादातर वयस्कों को प्रभावित करता है.
क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया (सीएलएल) – 55 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इससे अधिक प्रभावित होते हैं. यह एक दुर्लभ सीएलएल उप प्रकार बालों वाली सेल ल्यूकेमिया है.

ल्यूकेमिया का कारण
एक पारिवारिक ल्यूकेमिया इतिहास, धूम्रपान डाउन सिंड्रोम जैसी जेनेटिक स्थितियां, माइलोडिस्प्लास्टिक सिंड्रोम जैसे रक्त विकार, जिसे पूर्व ल्यूकेमिया भी कहा जाता है रेडिएशन या कीमोथेरेपी के साथ पिछले कैंसर उपचार रेडिएशन के लिए उच्च जोखिम बेंजीन जैसे रासायनिक एक्सपोजर, कैंसर कोशिकाओं द्वारा प्रभावित या घुसपैठ वाले अंग, ल्यूकेमिया के कारण लक्षण भी दिखा सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि सीएनएस कैंसर से प्रभावित हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरू उल्टी, चक्कर आना सिरदर्द, दौरे और मांसपेशियों के नियंत्रण में कमी हो सकती है.

ल्यूकेमिया शरीर के किन अंगों में फैल सकता है
फेफड़े
दिल
वृषण
गुर्दे

ल्यूकेमिया के लक्षण
कैंसर से संबंधित थकान, ठंड, चक्कर आना, बुखार और भूख की कमी.
मल, दस्त और मतली में ब्लड
सूजी हुई लसीका ग्रंथियां.
वजन घटना
शरीर पर चकत्ते या लाल धब्बे.
हड्डियों या जोड़ों में दर्द.

Back to top button
close