देश - विदेश

पंचायती राज दिवस : PM मोदी ने सरपंचों से कहा, अब ड्रोन से होगी गांवों की मैपिंग, कही ये 5 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदल दिया है. उन्होंने कहा कि इस वक्त देशभर के लाखों सरपंज टेक्नालॉजी से जुड़े हुए हैं. इस दौरान उन्होंने जिन पंचायत को पुरस्कार मिला है उन्हें बधाई दी. आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी की पंचायतों के साथ की गई खास बातें |

–  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस महामारी ने हमें एक शिक्षा भी दी है. उन्होंने कहा कि इस मौके पर मैं हर किसी को एक संदेश देना चाहता हूं कि कोरोना ने हमें सिखाया है कि हमें आत्मनिर्भर पड़ना ही पड़ेंगा.

– उन्होंने कहा कि इस संकट ने सिखाया है कि राज्य स्तर पर हमें आत्मनिर्भर होना पड़ेगा. कोरोना ने हमें सबक सिखाया है कि हम बाहर के देशों पर निर्भर न रहें.

– इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्राम पंचायत जितना मजबूत होगी उससे लोकतंत्र भी उतना ही मजबूत होगा.

– उन्होंने कहा सरकार लगातार इस पर काम कर रही. आज सरकार ने सवा लाख से ज्यादा पंचायतों में ब्रॉडबैंड पहुंच चुका है. गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर पहुंच चुका है. आज गांव गांव तक सस्ते मोबाइल पहुंच चुका है.

– ई ग्राम स्वराज सभी ग्राम पंचायतों के डिजिटिकरण की ओर बढ़ाया गया कदम है. इससे ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता बढ़ेंगी और रिकॉर्ड रखना आसान होगा.

– ई ग्राम स्वराज की स्वामित्व योजना से गांव के जमीनी विवाद को भी हला किया जा सकेगा. इसके जरिए ड्रोन के जरिए हर जमीन की मैपिंग की जाएगी. स्वामित्व योजना से अनेक लाभ होगा.

Back to top button
close