देश - विदेश

बिलासपुर, रायपुर, कोरबा समेत सात सीटों पर कल होगी मतदान…..मतदान दल पोलिंग बूथ के लिए हुए रवाना…..सात सीटों के लिए 123 प्रत्याशी मैदान में

प्रदेश के 11 सीटों में से 6 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होने के बाद शेष 7 सीटों पर कल मंगलवार को मतदान होगी | चुनाव आयोग ने मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है | भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतदाताओं को मतदान के लिए मतदाता पर्ची के साथ अपनी पहचान का एक और दस्तावेज साथ रखना होगा।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे और अंतिम चरण के लिए कल मंगलवार को प्रदेश की सात सीटों – बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, सरगुजा और रायपुर संसदीय सीट के लिए डाले जाएंगे वोट। इन सात लोकसभा सीटों पर कुल एक सौ तेईस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें रायपुर और बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक पच्चीस-पच्चीस उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम दस उम्मीदवार हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व का अभिन्न हिस्सा बनने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सभी लोग बढ़-चढ़कर मतदान करें।

मतदान दल-तैयारी
प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान दलों को आज सुबह से ही मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जा रहा है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मुताबिक सभी मतदान दलों पर सी-टॉप्स एप्लीकेशन के माध्यम से नजर रखी जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर और पुलिस अधीक्षक इस ऐप के जरिए मतदान दलों की पल-पल की गतिविधियों की जानकारी ले सकेंगे। इस ऐप में मतदान दल का रूट चार्ट भी दर्ज होगा। सी-टॉप्स के माध्यम से मतदान केंद्र में हो रहे मतदान और वहां पर मतदाताओं की लगी कतार की भी जानकारी मिल सकेगी।

निर्वाचन आयोग-मतदाता सूची
भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में मतदाता सिर्फ मतदाता पर्ची के आधार पर मतदान नहीं कर सकेंगे। मतदाताओं को मतदान के लिए मतदाता पर्ची के साथ अपनी पहचान का एक और दस्तावेज साथ रखना होगा।

आयोग ने कहा है कि मतदाता की पहचान के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्र और राज्य शासन और शासकीय संस्थानों द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसद, विधायकों को जारी फोटो पहचान पत्र के अलावा रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड मान्य है।

एक्जिट पोल-प्रतिबंध
भारत निर्वाचन आयोग ने मीडिया में जनमत सर्वेक्षण और एक्जिट पोल पर मतदान तक रोक लगाई है। यह प्रतिबंध पहले चरण के मतदान से लागू है और अंतिम चरण के मतदान तक रहेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि एक्जिट पोल संबंधी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
close