द बाबूस न्यूज़देश - विदेश

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए छत्तीसगढ़ के दो IAS शम्मी आबिदी और यशवंत कुमार सम्मानित, दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के हाथों मिला सम्मान

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान में सामुदायिक सहभागिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रायगढ़ कलेक्टर यशवंत कुमार एवं तत्कालीन कलेक्टर शम्मी आबिदी को सम्मानित किया गया | यह सम्मान केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सम्मानित की गई |

25 जिलों का किया गया था चयन
बता दें कि रायगढ़ जिले को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान में प्रभावी सामुदायिक सहभागिता श्रेणी में उत्कृष्ट एवं बेहतरीन कार्य के लिए सम्मानित किया गया है । महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत शासन द्वारा अनुकरणीय कार्य के लिए 25 जिलों को चयनित किया गया था। जिनमें से एक रायगढ़ है।

लड़कियों के प्रति सकारात्मक वातावरण
24 जनवरी को भारत शासन द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस ‘उज्जवल भविष्य के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण थीम पर मनाया गया। जिसका उद्देश्य जनसामान्य में बालिका लिंगानुपात के घटते स्तर जैसे सामाजिक मुद्दे पर चेतना बढ़ाना एवं बालिकाओं के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करना है।

जागरूकता के लिए चलाए गए थे विभिन्न कार्यक्रम
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान अंतर्गत बालिका लिंगानुपात 2018-19 में 959 है, जो कि वर्ष 2013-14 में 918 था। संस्थागत प्रसव का प्रतिशत 98 प्रतिशत है। वर्षभर में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कराया गया। जिनमे ‘मुनिया की दुनिया कार्टून कार्यशाला, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की संवेदीकरण कार्यशाला, प्रत्येक प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बालिका जन्म लेने पर माता को महतारी नोनी कार्ड के साथ आम का पौधा दिया गया।

महिला कुश्ती एवं कबड्डी का भी आयोजन किया गया। चक्रधर समारोह के दौरान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए एक दिन विशेष समर्पित रहा। वहीं इस अभियान के तहत रक्तदान दिवस, सास-ससुर एवं मां-बेटी सम्मेलन आदि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। बालिकाओं के नाम विशेष वृक्षारोपण कर समाज में जागरूकता के लिए कार्य किए गए। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी टी.के.जाटवर भी मौजूद थे।

Back to top button
close