देश - विदेश

आज से बैंको की हड़ताल शुरू, छुट्टी और हड़ताल के चलते अगले पांच दिन रहेंगे बंद

केन्द्र सरकार और भारतीय बैंक संघ के निति विरोध में आज से बैंकों की हड़ताल शुरू हो गई है। बैंक हड़ताल और सरकारी छुट्टियों के चलते अब बैंक अगले पांच दिन तक बंद रहेगा । वही ऑल इंडिया बैंक ऑफीसर्स कन्फेडरेशन केंद्र सरकार की निति के विरोध में  21 और 26 दिसम्बर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। जबकि 22 दिसम्बर को चौथा शनिवार और 23 को रविवार होने के नाते बैंक बंद रहेंगे। 24 दिसम्बर को एक दिन खुलने के बाद क्रिसमस डे पर फिर 25 को बैंकों की बंद रहेगा |

बता दें कि एसोसिएशन ने बैंक कर्मियों के वेतन में आठ फीसदी वृद्धि की मांग रखी थी, जिसे बैंकों ने मना कर दिया था, इसके साथ ही बैंकों का कार्यदिवस 6 दिन की जगह पांच दिन किए जाने कि मांग कि है, वही नई पेंशन नीति को बदलकर पुरानी व्यवस्था को लागू करने की मांग है | वही बैंक को थर्ड पार्टी के कामों से मुक्त किया जाने और उसे सिर्फ कोर बैंकिंग करने दिया जाए की मांग की है।

इस वजह से बंद रहेंगे बैंक

21 दिसंबर को बैंककर्मी केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे, वही 22 दिसंबर पर महीने का चौथा शनिवार है, जिस कारण से  बैंक बंद रहेंगे, जबकि 23 दिसंबर पर रविवार होने के वजह से बैंक बंद होंगे। तीन दिन तक बंद रहने के बाद 24 दिसंबर को बैंक वापस खुलेगा फिर 25 दिसंबर पर क्रिस्मस होने के बाद बैंक कर्मचारियों की छुट्टी होगी।
इसके बाद फिर 26 दिसंबर को यूनाइेड फोरम की हड़ताल के कारण बैंक बंद रहेगा |

Back to top button
close