न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

7th pay commission news : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी….महंगाई भत्‍ते DA में हो सकती है इतनी वृद्धि, इस महीने से बढ़ने वाली है सैलरी!

नया साल शुरू हो चुका है और पिछले साल से ही इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं कि इस साल जून में सावतें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो सकती है। अब ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि महंगाई भत्ते में होने वाली ये बढ़ोतरी इसी महीने यानी जनवरी से लागू हो सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन सबकी निगाहें अभी सरकार पर ही टिकी हैं। सरकार की इस घोषणा के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी।

Advertisement

4 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए
मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो जनवरी में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ सकता है। यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुकूल होगी। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी फायदा होगा। अभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर से ही संतुष्ट होना पड़ रहा है, क्योंकि सरकार ने डीए पर बढ़ोतरी पर जून 2021 तक रोक लगा रखी है।

कब से आ सकती है बढ़ी सैलरी
अभी तक तो उम्मीद की जा रही थी कि जून में डीए में बढ़ोतरी की जा सकती है, लेकिन तेजी से उबर रही अर्थव्यवस्था को देखते हुए ये उम्मीद की जा रही है कि अब सरकार ये बढ़ोतरी जल्दी कर सकती है। खबरें तो यहां तक आ रही हैं कि इसी महीने सरकार की तरफ से डीए बढ़ाने की घोषणा हो सकती है। अगर ऐसा हो जाता है तो फरवरी के महीने से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलनी शुरू हो जाएगी।

1 करोड़ से भी अधिक लोगों को होगा फायदा
वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि अभी डीए मूल वेतन/पेंशन का 17 फीसदी है जिसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। डीए से वित्त वर्ष 2020-21 में सरकारी खजाने पर 12150.04 करोड़ रुपये और डीआर से 14595.04 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता। सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता बढ़ाने से केंद्र सरकार के 48.34 लाख कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनरों को फायदा होता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close