पॉलिटिकल कैफेपॉलिटिकल पंच
Trending

पीएम किसान सम्मान निधि : नौ करोड़ किसानों के खाते में 25 दिसंबर को आएगी 2000 रुपये की किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाले वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि एक बटन दबाकर मोदी नौ करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे। बयान में कहा गया कि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छह राज्यों के किसानों के साथ संवाद भी करेंगे। इसके मुताबिक, ‘पीएम-किसान और केंद्र सरकार की अन्य कृषि कल्याण की योजनाओं को लेकर किसान अपने अनुभव प्रधानमंत्री से साझा करेंगे।’ इस योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में दो हजार रुपये की राशि सीधे किसान के बैंक खातों में भेजी जाती है। यह कार्यक्रम ऐसे समय हो रहा है जब दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसान तीन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर पिछले कुछ हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार का दावा है कि ये तीनों कानून किसानों के हित में हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल केंद्र सरकार की तरफ से नगद 6,000 सालाना दिए जाते हैं। केंद्र सरकार किसानों के इनकम दोगुनी करने के मकसद से उन्हें सीधे नगद पैसे मुहैया कराए जा रहे हैं। मोदी सरकार किसानों के साल में 4 किस्तों में पैसे मुहैया कराए जाते हैं। हर किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं।

पीएम मोदी किसानों से करेंगे संवाद

25 दिसंबर यानि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी किसानों से फिर संवाद करेंगे। इस बार अवध के किसानों के पीएम मोदी नए कृषि कानूनों की खूबियां बताएंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश भाजपा कार्यकर्ता, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की चिट्ठी लेकर घर-घर जाएंगे। यही नहीं प्रधानमंत्री मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को पूरे उत्तर प्रदेश में ढाई हजार किसानों के चौपाल के साथ जुड़ेंगे। भाजपा पूरे प्रदेश में ढाई हजार से अधिक जगहों पर किसानों से संपर्क का अभियान चलाएगी जिसमें प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में किसानों को जोड़ने का यह सबसे बड़ा मेगा कार्यक्रम होने जा रहा है। अकेले अवध में 377 जगह होंगे जबकि पूरे उत्तर प्रदेश में ढाई हजार से ज्यादा जगहों पर कार्यक्रम होंगे।

ऐसे चेक करें अपना रेकॉर्ड

सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन सी किस्त आपके अकाउंट में कब आई और किस बैंक में क्रेडिट हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close