देश - विदेश

“मिशन ग्रीन बिलासपुर” का ऐसा जूनून…..सुबह-सुबह कलेक्टर दयानन्द पहुंचे लोगों के घर, खुद दरवाजा खटखटाए….लोगों को बाहर बुलाकर कराया पौधरोपण, फिर सबने लिया संरक्षण का संकल्प

कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं है । कुछ इसी जज्बा-जूनून में बिलासपुर डीएम पी दयानन्द भी बिलासपुर में हरियाली लौटाने मिशन ग्रीन बिलासपुर का अभियान छेड़ चुके हैं | मिशन के पांचवे दिन कलेक्टर सुबह-सुबह ही लोगों के घरों में का दरवाजा खटखटाते दिखाई दिए, साथ ही पौधरोपण से लेकर पौधों के संरक्षण तक लोगों से संकल्प लिया | इस दौरान कलेक्टर के इस अभियान को लेकर लोगों में खासा उत्साह भी नजर आया |

मिशन ग्रीन अभियान के पांचवे दिन आज गांधी चौक से जगमल चौक तक वृक्षारोपण किया गया । गांधी चौक से जगमल चौक तक 50 पौधे रौपे गए । सुबह 8 बजे कलेक्टर दयानंद ने गांधी चौक पहुंचकर पौधे लगाना शुरु किया । कलेक्टर ने वहां घरों में मौजूद नागरिकों को घर से बाहर बुलाकर पौधे लगाने में सहयोग मांगा । कलेक्टर के आग्रह पर सभी घरों से लोग बाहर निकलकर प्रशासन के हाथ से हाथ मिलाकर पौधे लगाने में जुट गए । गांधी चौक से जगमल चौक तक दुकानदारों से भी कलेक्टर ने वृक्षारोपण में हाथ बंटाने का आग्रह किया ।

कलेक्टर की अपील पर व्यापारीगण दुकान से बाहर निकलकर पौधे लगाने लगे । नागरिकों और व्यापारियों ने कलेक्टर से कहा कि पहली बार ऐसा देख रहे हैं कि प्रशासनिक अधिकारी घर और दुकान से बुलाकर वृक्षारोपण करा रहे हैं । सभी लोगों ने प्रशासनिक पहल की सराहना करते हुए कहा कि प्रशासन अब पेड़ों को संरक्षित करना हम सबकी जिम्मेदारी है । नागरिकों ने कहा कि घर और दुकान के सामने लगे पेड़ों को पानी देने की जिम्मेदारी वे अब स्वयं लेते हैं । प्रशासन के वृक्षारोपण अभियान में पांचवे दिन दवा व्यापारी संघ ने पौधारोपण में सहयोग किया ।

कलेक्टर दयानंद ने कहा कि वृक्षारोपण में नागरिकों और व्यापारियों का अभूतपूर्व सहयोग मिल रहा है । यदि ऐसा ही सहयोग मिलता रहा तो बिलासपुर पहले से भी ज्यादा हराभरा होगा ।

Back to top button
close