नॉलेज
Trending

Free Silai machine Yojana: सरकार महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन और 15 हजार रुपये दे रही, ऐसे उठाए फायदा

Free Silai machine Yojana: जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। विशेषकर महिलाओं के लिए कुछ विशेष प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज की इस खबर में हम आपको महिलाओं के लिए चलाई जा रही एक योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जिसके जरिए आप मुफ्त सिलाई मशीन पा सकते हैं। इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आपको इस खबर पर आखिरी तक बने रहना होगा। हम आपको बताएंगे कि किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

 

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा सिलाई सीखने के लिए 5 दिनों की निःशुल्क ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

ट्रेनिंग पूरी होते ही आपको सिलाई का सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इससे महिलाएं घर पर रहकर ही सिलाई का काम शुरू कर सकेंगी। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही यह योजना इन दिनों भी चर्चा में है।

ट्रेनिंग के दौरान आपको हर दिन 500 रुपये मिलेंगे.

 

ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिदिन ₹500 की राशि भी दी जाएगी। जब आप ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो आपको सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो यह योजना फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से चल रही है, लेकिन इसका वास्तविक नाम विश्वकर्मा योजना है।

इसमें दर्जी वर्ग के महिला-पुरुषों को लाभ मिल रहा है। इन दिनों यह योजना लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस योजना के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे, इसके लिए आपको आखिरी तक बने रहना होगा।

आप इस तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

  • आपको भारत सरकार के सेवा पोर्टल से पीएम सिलाई मशीन पंजीकरण पृष्ठ खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको गूगल में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को ओपन करना होगा।
  • ओपन करने के बाद आपको अप्लाई का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको क्लिक करना होगा और टेलर विकल्प का चयन करना होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आवेदन करते समय आपको बैंक खाते और राशन कार्ड से संबंधित पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इस योजना के लिए परिवार का केवल एक पुरुष या महिला सदस्य ही आवेदन कर सकता है।

 

Back to top button
close