नॉलेज

लखपति बनने का सुनहरा मौका : आज ही शुरू करें अपना बिजनेस, सरकार दे रही इतने लाख रुपये का लाभ

नई दिल्लीः आपके पास सरकारी नौकरी नहीं और अमीर बनने का ख्वाब देख रहे हैं तो फिर चिंता ना करें। सरकार की तरफ से अब कई बढ़िया स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसकी सहायता से आप शानदार बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। आप बढ़िया बिजनेस की बदौलत छप्परफाड़ रकम कमाने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। आप सोच रहे होंगे कि सरकार लोगों के उत्थान के लिए कौन सी स्कीम चलाई जा रही है। इस धाकड़ स्कीम का नाम पीएम मुद्रा लोन योजना है, जो हर किसी को अमीर बनाने सपना साकार करा रहे हैं।

आप इस योजना के तहत लोन लेकर अपना धाकड़ बिजनेस खड़ा कर सकते हैं जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। पीएम मुद्रा लोन योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना की खासियत

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम मुद्रा लोन योजना हर किसी के उत्थान के लिए चलाई जा रही है। इस योजना का फायदा पूरा करने के लिए आपको जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रुपये तक लोन आराम से ले सकते हैं, जिसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

योजना स्वरोजगार यानी अपना खुद का काम शुरू करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने को लेकर केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक गिनी जाती है। सदस्य ऋण संस्थान यानी अनुसूचित कमर्शियल बैंक, रीजनल ग्रामीण बैंक, गैर-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों द्वारा 10 लाख तक का लोन देने का काम किया जाा रहा है। इसके साथ ही लोन की योग्यता या पात्रता, अप्लाई करने की प्रक्रिया, आवश्यक कागजात और ब्याज दर शामिल हैं।

जानिए लोन योजना के लाभ

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत तीन तरह का कर्ज दिया जाता है।

पहला- 50,000 रुपये का शिशु लोन।

दूसरा- 50 हजार से पांच लाख रुपये का किशोर लोन देने का काम किया जाता है।

तीसरा- 5 से 10 लाख रुपये तक का तरुण लोन प्रदान किया जाता है।

कैसे करें आवेदन

इस योजना के तहत लोन लेने चाहते है। आधिकारिक वेबसाइट www.udyamimitra.in पर जाने का काम कर सकते हैं।

होम स्क्रीन पर ‘Apply Now’ के विकल्प पर क्लिक करने का काम कर सकते हैं।

फिर,– ‘New Entrepreneur’, ‘Existing Entrepreneur’ और ‘Self-Employed’ के बीच दिए गए विकल्पों में से अपना ऑप्शन चुनना होगा।

– नए रजिस्ट्रेशन के मामले में, आवेदक का नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालें।

– ओटीपी जनरेट करें और रजिस्टर करना होगा।

Back to top button
close