मीडिया

ब्रेकिंग : रायपुर में पत्रकार गिरफ्तार, लाखों रुपये ब्लैकमेलिंग और उगाही करने का आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला

राजधानी रायपुर में पत्रकारिता की आड़ में ब्लैकमेल कर लाखों रुपये उगाही करने वाले छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध पत्रकार मनोज पाण्डेय को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने बताया कि अमित जायसवाल मोवा रायपुर में रहता है और मेसर्स श्रिंग कंस्ट्रक्शन नामक फर्म का मालिक है. उसने पण्डरी थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. पीड़ित ने अपने फर्म के माध्यम से टेंडर के माध्यम से शासन से समय-समय पर निकलने वाले निर्माण कार्यों का ठेका लिया है, साथ ही साथ शासन के अन्य बड़े कांट्रेक्टरो के कार्यों को भी पेटी में लेकर, विभागीय नियमों के अनुसार सबलेट के आधार पर.

हम लगभग एक साल पहले मनोज पांडेय से मिले तो उन्होंने मुझे बताया कि वह छत्तीसगढ़ प्रेस में वरिष्ठ पत्रकार बनना चाहते हैं. उस समय, लगभग तीन महीने पहले, मनोज पाण्डेय ने पीड़ित से लाखों रुपये की मांग करना शुरू कर दिया और सरकारी कार्यों में गड़बड़ी का हवाला दिया. तब से मनोज पाण्डेय ने पीड़ित को अपने मोबाइल नंबर से लगातार फोन किया और व्हॉट्सएप पर कॉल किया, कहा कि वह विभिन्न कार्यों में फंसा जाएगा और उसे बदनाम करेगा और उसका काम बंद करेगा. मैं जांच करूँगा. कोर्ट में जांच शुरू करके विध्वंस कर दूंगा. मैं सभी अधिकारियों और ठेकेदारों को डराता हूँ. कहा और फिर ब्लैकमेल करने लगा.इस तरह मनोज पाण्डेय ने आवेदक को ब्लैकमेल करके कुल दो लाख रुपये वसूल लिए. बाद में उसने दो करोड़ रुपये की मांग की थी. पत्रकार मनोज पाण्डेय के कन्सट्रक्शन स्थान पर पुलिस ने जाकर वीडियो बनाकर ठेकेदारों को भयभीत कर अवैध धन वसूल लिया. मनोज पाण्डेय सिर्फ और सिर्फ ब्लैकमेलिंग करता है, बुलंद छत्तीसगढ़ की कुछ प्रतियां छाप कर भयादोहन करता है. जिस पर आरोपी मनोज पांडेय के खिलाफ थाना पण्डरी में अपराध क्रमांक 172/2023, धारा 384 भादवि. वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर एण्टी क्राईम एंड साईबर यूनिट और थाना पण्डरी पुलिस की एक संयुक्त टीम ने आरोपी से पूछताछ की. पूछताछ में पीड़ित ने बताया कि मनोज पाण्डेय उसे ब्लैकमेल कर रहा था और लगातार रुपये की मांग करता था, जिस बारे में पीड़ित ने दोनों के मध्य फोन में रिकॉर्डिंग पुलिस को दिखाई दी.

पुलिस टीम ने आरोपी मनोज पाण्डेय से लगातार रुपये की मांग करने पर आरोपी को उसके बताये स्थान पर रुपये देने के लिए कहा. प्रार्थी ने पहले भी आरोपी को 2,00,000 रुपये (जिसमें से 1,50,000 रुपये) दिए थे. इसके बाद आरोपी मनोज पाण्डेय को गिरफ्तार कर लिया गया और उसके पास से घटना से जुड़े 6,50,000 रुपये जप्त किए गए. आरोपी पत्रकार मनोज पाण्डेय भी जिला कोण्डागांव के कोण्डागांव थाना में अपराध क्रमांक 127/2013 धारा 384 भादवि. एवं अपराध क्रमांक 34/2014 धारा 66क, 66ख सूचना प्रद्यौगिकी अधिनियम का अपराध कर चुका है, जिसमें आरोपी फिलहाल जेल में है. पकड़ा गया आरोपी मनोज पांडेय, जिसका नाम बृजभूषण पांडेय है, उम्र 51 वर्ष, पिता सभाजीत पांडेय, निवासी साई मंदिर रोड, महादेव घाट, रायपुरा थाना, डीडी नगर, रायपुर.

Back to top button
close