मीडिया

Atal Pension Yojana : अब बुढ़ापा कटेगा मौज से! 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Atal Pension Yojana : हर कोई सरकारी नौकरी चाहता है, लेकिन जो लोग निजी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, वे हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि नौकरी जाने या सेवानिवृत्त होने के बाद उनका खर्च कैसा होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि निजी नौकरियों में सेवानिवृत्ति के बाद कोई पेंशन नहीं मिलती है।

लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए केंद्र सरकार ने Atal Pension Yojana (APY) शुरू की है यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है ताकि उन्हें बुढ़ापे में पैसे या आय की समस्या न हो। इस योजना का लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं और आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।
2015 में हुई थी शुरुआत

केंद्र सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की थी, लेकिन आज भी ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। यही कारण है कि लोग इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते। मोदी सरकार ने यह योजना कम आय वर्ग के लोगों के लिए शुरू की है। पेंशन निधि नियामक पीएफआरडीए ने एपीवाई के संबंध में एक परिपत्र भी जारी किया है जिसके तहत आप इसके लिए पात्रता की जांच कर सकते हैं।

Read More: 

यदि आप भी इस योजना में शामिल होना चाहते हैं और निवेश करना शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसमें हर दिन 7 रुपये जमा करने होंगे ₹210 प्रति माह। उसके बाद, जब आप 60 वर्ष के हो जाएंगे, तो आपको हर महीने पेंशन के रूप में ₹5,000 मिलने लगेंगे।

Atal Pension Yojana bharat

मृत्यु के बाद भी लाभ ( Atal Pension Yojana )

Atal Pension Yojana (APY) की विशेषता यह है कि आप जीवित रहते हुए 60 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन का लाभ मिलता है, लेकिन आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें आवेदक की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी भी इसमें शामिल होकर इस योजना का लाभ उठा सकती है।

लेकिन 60 साल के बाद, यह पेंशन का लाभ उठा सकता है। इतना ही नहीं, अभिदाता की मृत्यु के बाद पत्नी भी नामांकित व्यक्ति के रूप में एकमुश्त राशि का दावा कर सकती है। दंपति संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं। इससे उन्हें दोगुना फायदा होगा। इस मामले में, वे प्रति माह 10,000 रुपये की पेंशन ले सकेंगे।

Back to top button
close