देश - विदेश

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में अब आत्मानंद इंग्लिश मीडियम कालेज की होगी शुरूवात, मुख्यमंत्री का प्रदेश के छात्रों के हित में बड़ा फैसला….तीन साल में हर जिले में एक कॉलेज

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर

राज्य में ही उपलब्ध होगी अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा

प्रदेश में चरणबद्ध रूप से प्रारंभ होंगे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय

प्रथम चरण में आगामी शैक्षणिक सत्र जून 2023 से राज्य के प्रमुख नगरों में कम से कम 10 इंग्लिश मीडियम कॉलेज खुलेंगे

आगामी तीन साल में राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में प्रारंभ किए जाएंगे इंग्लिश मीडियम कॉलेज

वर्तमान में राज्य में इंग्लिश मीडियम के शासकीय महाविद्यालय नहीं होने के कारण राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए महानगरों के महाविद्यालय में प्रवेश लेना पड़ता है

महानगरों में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों पर बड़ा आर्थिक बोझ पढ़ता है। जिसमें बड़ी राशि व्यय होती है

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को 10 दिनों के भीतर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि

मैं पिछले दिनों कई अभिभावकों से मिला। सबका कहना था कि कांग्रेस सरकार में शानदार अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम सरकारी स्कूल बने हैं, जिनमें नि:शुल्क शिक्षा मिल रही है। लेकिन 12वीं के बाद उनके बच्चे कहाँ पढ़ेंगे, इसकी चिंता उन्हें सता रही रही। क्योंकि महानगरों में पढ़ाना बहुत महँगा है।

इसलिए अब हमने निर्णय लिया है कि शानदार सरकारी स्कूल की तरह ही अब सरकारी कॉलेज भी खोलेंगे। ये सरकारी इंग्लिश मीडियम महाविद्यालय होंगे। जहां शानदार हायर एजुकेशन(उच्च शिक्षा) मिलेगी। पहले 10 प्रमुख नगर में इसकी शुरुआत होगी।फिर अगले 3 साल में हम हर ज़िला मुख्यालय में खोलेंगे।

अब अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं। अपने बच्चों को खूब पढ़ाइए। अब स्कूल के बाद की शानदार पढ़ाई के लिए बच्चों को बाहर भेजने की आर्थिक परेशानी दूर होगी। छत्तीसगढ़ की शिक्षा क्रांति देश का सबसे अच्छा ‘एजुकेशन मॉडल’ आने वाले समय में प्रस्तुत करेगी।

Back to top button
close