देश - विदेश

प्रदेश के सभी 27 जिलों में जल्द पुनर्गठित होंगी दिशा समिति, राज्य शासन ने कलेक्टरों और जिला पंचायत सीईओ को दिए निर्देश….केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने भेजी नई समितियों के नामांकित अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की सूची

राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जिला स्तरीय दिशा समिति जल्द पुनर्गठित करने के निर्देश दिए हैं। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पुनर्गठित होने वाली समितियों के अध्यक्ष एवं सह-अध्यक्ष के लिए नामांकित सांसदों की सूची राज्य सरकार को भेजी है। छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों में तत्काल समिति का पुनर्गठन कर इसकी अधिसूचना जारी करने और हर तीन महीने में समिति की नियमित बैठक आयोजित करने के निर्देश सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत सीईओ को दिए हैं ।

बता दें कि है कि जिला स्तरीय दिशा समिति (जिला विकास समन्वय एवं अनुवीक्षण समिति) संबंधित जिले में एवं राज्य स्तर पर भारत सरकार के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करती है। क्षेत्रीय सांसद इन समितियों के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष होते हैं। सोलहवीं लोकसभा के विघटन और अब सत्रहवीं लोकसभा के गठन के बाद केन्द्र सरकार के निर्देश पर इन समितियों का पुनर्गठन किया जा रहा है।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री मोहन मंडावी को बालोद और कांकेर जिले की दिशा समिति का अध्यक्ष नामांकित किया है। केन्द्रीय मंत्री एवं सरगुजा सांसद रेणुका सिंह सरुता बलरामपुर-रामानुजगंज, सूरजपुर और सरगुजा की दिशा समिति की अध्यक्ष होंगी । बस्तर के सांसद दीपक बैज को बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुकमा जिले, दुर्ग के सांसद विजय बघेल को बेमेतरा और दुर्ग, महासमुंद के सासंद चुन्नी लाल साहू को गरियाबंद और महासमुंद, जांजगीर-चांपा के सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले को जांजगीर-चांपा, रायगढ़ की सांसद गोमती साय को जशपुर और रायगढ़, राजनांदगाव के सांसद संतोष पाण्डेय को कबीरधाम और राजनांदगाव, कोरबा की सांसद ज्योत्स्ना चरणदास महंत को कोरिया और कोरबा, बिलासपुर के सांसद अरूण साव को मुंगेली तथा रायपुर के सांसद सुनील कुमार सोनी को रायपुर जिले की दिशा समिति का अध्यक्ष नामांकित किया गया है ।

वहीं बलौदाबाजार-भाटापारा जिले की दिशा समिति में सांसद गुहाराम अजगल्ले को अध्यक्ष और सुनील कुमार सोनी को सह-अध्यक्ष, बिलासपुर में अरूण साव को अध्यक्ष और ज्योत्सना चरणदास महंत को सह-अध्यक्ष, धमतरी जिले में चुन्नी लाल साहू को अध्यक्ष और मोहन मंडावी को सह-अध्यक्ष तथा कोंडागांव जिले में दीपक बैज को अध्यक्ष और मोहन मंडावी को सह-अध्यक्ष नामांकित किया गया है ।

Back to top button
close