चुनावदेश - विदेश

तीसरे चरण के लिए आज जारी होगी अधिसूचना….रायपुर, बिलासपुर समेत इन सात लोकसभा सीटों के लिए आज से भरे जाएंगे नामांकन

प्रदेश के सात सीटों में होने वाली वाली तीसरे चरण चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी हो रही है | अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज से प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बता दें कि पहले और दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है |

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि तीसरे चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन 4 अप्रैल 2019 तक शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक दाखिल कर सकते हैं। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जाँच होगी। अभ्यर्थी 8 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।

तीसरे चरण में होने वाली रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, रायगढ़, कोरबा तथा सरगुजा क्षेत्रों के मतदाता 23 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। लोकसभा निर्वाचन के दौरान तीन चरणों में प्रदेश के एक करोड़ 89 लाख 16 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

राज्य मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 15 हजार 365 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। तृतीय चरण में एक करोड़ 17 लाख 48 हजार 439 मतदाता हैं जिनमें 63 लाख 84 हजार 735 पुरूष, 53 लाख 63 हजार 102 महिला तथा 602 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं ।

Back to top button
close