द बाबूस न्यूज़

मोदी ने नवनियुक्त IAS अफसरों को दिए TIPS, बताया ऐसे करें काम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 170 से अधिक नवनियुक्त आईएएस अधिकारियों के साथ सुशासन के कुछ तत्वों पर चर्चा की। चर्चा में सूचना का प्रवाह, संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल और लोगों का भरोसा मुख्य रूप से शामिल थे। मोदी ने IAS अधिकारियों के साथ केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर चर्चा की। इसमें ग्राम स्वराज अभियान और आयुष्मान भारत परियोजनाएं शामिल थीं। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार‘‘प्रधानमंत्री ने IAS अधिकारियों को अपने क्षेत्रीय प्रशिक्षण के अनुभवों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रधानमंत्री ने उनके साथ सुशासन के कुछ तत्वों पर भी विचार विमर्श किया। इसमें जनभागीदारी, सूचना का प्रवाह, संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल और शासन में जनता का भरोसा जैसे विषय शामिल थे।” इस मौके पर प्रधानमंत्री कार्यालय में जितेन्द्र सिंह और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे । वर्ष 2016 बैच के 176 IAS अधिकारियों को उनकी पहली नियुक्ति के तहत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सहायक सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

IAS अधिकारियों की तैनाती केंद्र सरकार द्वारा नौकरशाहों को प्रशिक्षण देने के लिए शुरू की गयी एक अनोखी पहल का हिस्सा है। नियमों के अनुसार, IAS अधिकारी अपने कैडर में नौ साल की सेवा पूरा करने के बाद तदर्थ नियुक्ति पर ही केंद्र में आने के पात्र होते हैं । ये 176 अधिकारी 13 सप्ताह के लिए केंद्र में तदर्थ नियुक्ति पर हैं।

Back to top button
close