चुनाव छत्तीसगढ़ चुनाव

Lok Sabha Elections 2019 : पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना आज होगी जारी, बस्तर समेत देश के 91 सीटों पर 11 अप्रैल को होगी वोटिंग

प्रदेश में तीन चरणों में होने वाली लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए आज से अधिसूचना जारी हो रही है | आज सोमवार को अधिसूचना जारी होने के सात ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी | पहले चरण के मतदान 11 अप्रैल को होगी |

– विज्ञापन –

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण में प्रदेश के बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11ः00 बजे से दोपहर 3ः00 बजे तक 25 मार्च 2019 तक दाखिल कर सकते हैं।

- विज्ञापन-

वही 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जाँच होगी। अभ्यर्थी 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। इस चरण में प्रदेश के 5 जिलों के 8 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता 11 अप्रैल 2019 को मतदान करेंगे।

मुख्य आयुक्त ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के 13 लाख 61 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में 7 लाख 12 हजार 259 महिलाएं, 6 लाख 59 हजार 824 पुरुष तथा 49 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 1878 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए 19 मार्च 2019 मंगलवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में प्रदेश के कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगाँव लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होंगे। वहीं तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, रायगगढ़, कोरबा, जाँजगीर, दुर्ग तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *