छत्तीसगढ़ खबरें

22 JANUARY CHHATTISHGARH HOLIDAY NEWS : छुट्टी का ऐलान; छत्तीसगढ़ में भी 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी, CM विष्णु देव साय ने की घोषणा

केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार ने भी 22 जनवरी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन हाफ डे हॉलीडे की घोषणा की है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 22 जनवरी को आधे दिन यानी दोपहर 2:30 बजे तक प्रदेश के सभी शासकीय संस्थानों में अवकाश की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से चर्चा कर यह जानकारी दी है ।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ से भगवान श्रीराम का गहरा नाता है। छत्तीसगढ़ उनका ननिहाल है। भगवान राम अयोध्या में जन्मे, उनकी माता कौशल्या का जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ। इस तरह भगवान राम छत्तीसगढ़ के भांजे हैं। वनवास काल के 14 वर्षों में से 10 वर्ष उन्होंने छत्तीसगढ़ के जंगलों में व्यतीत किए। वे छत्तीसगढ़ के जन-जन के मन में रचे-बसे हैं।

श्री साय ने कहा कि अयोध्या में हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूरा छत्तीसगढ़ हर्षित है। 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक राज्य में अवकाश रहेगा ताकि छत्तीसगढ़ के लोग रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आनंद ले सकें और उत्सव मना सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मंदिरों में अच्छी साज-सज्जा की गई है और विभिन्न तरह के धार्मिक आयोजन भी चल रहे हैं।

केंद्र सरकार ने राम मंदिर अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया थ, जिसके बाद छत्तीसगढ़ में भी आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है। केंद्र के आदेश के अनुसार सुबह से लेकर दोपहर ढाई बजे तक देशभर में सरकारी कार्यालयों और केंद्र सरकार के स्कूलों-संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. . ऐसा इसलिए ताकि लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख सकें. केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए खत में कहा गया है कि कर्मचारियों की भारी भावना और उनके अनुरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है.

सरकार ने अपने आदेश में कहा, ”अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी. कर्मचारियों उत्सव में भाग ले सकें इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर दो बजकर 30 मिनट तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.”

Back to top button
close