खेल

World Cup: मोहम्मद शमी इस तरह से स्टिक नहीं उड़ा रहे हैं, वह लगातार 8 घंटे गेंदबाजी करते हैं, कोच ने कहा-अब गेंदबाजी मशीन…

IND VS AUS : मोहम्मद शमी को विश्व कप 2023 के पहले 4 मैचों में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। एक बार जब हार्दिक पांड्या चोटिल होकर आउट हुए तो शमी को मौका मिला। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। सेमीफाइनल में शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लिए थे। वह एकदिवसीय क्रिकेट में 7 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। लेकिन वहां तक पहुंचना आसान नहीं था। लॉकडाउन के दौरान, जब खेल पूरी तरह से बंद था, मोहम्मद शमी अपने फार्महाउस में घंटों मेहनत कर रहे थे। विश्व कप 2023 की बात करें तो शमी ने अब तक 6 मैचों में 9 की औसत से 23 विकेट लिए हैं। उन्होंने 3 मैचों में 5 विकेट लिए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 विश्व कप का फाइनल आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

क्रिकइन्फो से बात करते हुए, मोहम्मद शमी के बचपन के कोच बदरूद्दीन ने कहा, “शमी ने लॉकडाउन के दौरान अपनी गेंदबाजी का सम्मान किया। इस दौरान वह अपने भाई को गेंदबाजी करते थे। आज भी जब वह घर पर होते हैं तो दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक लगातार गेंदबाजी करते हैं। यानी वे लगभग 8 घंटे तक कड़ी मेहनत करते हैं। उन्होंने कहा, “ओस के कारण रात में गेंद को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। उन्होंने इस पर भी कड़ी मेहनत की और अब विश्व कप में विपक्षी टीमों को परेशान कर रहे हैं। वह लगातार गेंद को एक ही स्थान पर रख सकते हैं, कभी-कभी ऐसा लगता है कि वह गेंद को गेंदबाजी मशीन की तरह एक ही स्थान पर रख रहे हैं। यही उसका सबसे बड़ा गुण है।

उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था
मोहम्मद शमी को उनकी पत्नी के साथ हुए विवाद के बाद भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर कर दिया गया था। उसके खिलाफ पुलिस में मामला भी दर्ज किया गया था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत करते रहे। मोहम्मद शमी ने अपना रन-अप बदला और अपनी डाइट भी बदली। मोहाली वनडे में 5 विकेट लेने के बाद शमी ने कहा था कि अगर आप नहीं खेल रहे हैं तो आपको बुरा महसूस करने की जरूरत नहीं है। अब कप्तान रोहित शर्मा भी उन्हें टीम का एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी मानते हैं।

33 वर्षीय मोहम्मद शमी ने जनवरी 2013 में अपना वनडे डेब्यू किया था। वह 2015 और 2019 विश्व कप में भी खेले। उन्होंने 2019 विश्व कप भी जीता था। शमी ने अभी तक 100 वनडे मैच खेले हैं और 24 की औसत से 194 विकेट लिए हैं। उन्होंने 10 बार एक पारी में 5 विकेट और 5 बार एक पारी में 4 विकेट लिए हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 57 रन देकर 7 विकेट है। हम आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल को भी यादगार बनाना चाहेंगे।

Back to top button
close