द बाबूस न्यूज़

कौन हैं IPS विकास कुमार, जिन्होंने चुनाव में पकड़ी रिकॉर्ड तोड़ नगदी, अब मिलेगा राष्ट्रपति पदक

राजस्थान के आईपीएस विकास कुमार को 25 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पदक से सम्मानित करेगी। यह समारोह दिल्ली के मानेकशॉ भवन में आयोजित होगा। उन्हें विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। विधानसभा चुनाव में आईपीएस विकास कुमार के नेतृत्व में भारी मात्रा में नगदी बरामद की गई, जो रिकॉर्ड तोड़ नगदी थी। इसके अलावा देश भर के आठ अधिकारियों को भी इस समारोह के दौरान सम्मानित किया जाएगा। इस रिपोर्ट से आईपीएस विकास कुमार की प्रोफाइल के बारे में जानते हैं।

कौन हैं आईपीएस अधिकारी विकास कुमार
आईपीएस अधिकारी विकास कुमार राजस्थान कैडर के अफसर हैं, जो राजस्थान में आईजी पद पर तैनात है। आईपीएस विकास कुमार 2004 बैच के अधिकारी है, जो मूलतः औरंगाबाद के रहने वाले हैं। उन्होंने आईआईटी कानपुर से 1997 में बीटेक की डिग्री ली। इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी की। इसके बाद उन्होंने भारतीय रेलवे जॉइन किया। इस दौरान उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करते हुए 2004 में आईपीएस के लिए सिलेक्ट हुए। जहां उन्हें राजस्थान कैडर मिला।

कई बड़े टास्क सुलझाने में रही अहम भूमिका
आईपीएस विकास कुमार अपने कार्य प्रणाली के लिए पुलिस विभाग में फेमस है। उन्होंने कई टास्क को सुलझाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बतौर आईपीएस अपने शुरुआती दिनों में ही उन्होंने चित्तौडग़ढ़ में अफीम की रिकॉर्ड मात्रा जब्त की थी। पूर्व राजस्थान में अवैध खनन के धंधे को उखाड़ फेंका। इस दौरान विकास कुमार दस जिलों में एसपी चुके है। 2009-10 में गुर्जर-मीणा आंदोलन के दौरान शांति बहाल करने, 2010 में सीकर में शराब माफिया के खिलाफ मोर्चा खोलने, सांप्रदायिक हिंसा नियंत्रण, राजमार्ग डकैतों और अवैध हथियारों बड़े रैकट को तहस-नहस करने के टास्क पूरा करने में उनकी अहम भूमिका रही है।

आईपीएस विकास को पहले भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं
आईपीएस विकास कुमार को आईआईटी कानपुर की ओर से प्रतिष्ठित सत्येन्द्र के. दुबे मेमोरियल अवॉर्ड – 2017 से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें अल्मा मेटर पुरस्कार, प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया अवॉर्ड, होम मिनिस्टर ट्रॉफी फॉर द बेस्ट वर्क ऑन कम्यूनल हारमनी एण्ड नेशनल इंटीग्रेशन सम्मान, शांति एवं सद्भाव बनाए रखते हुए, लॉ एण्ड ऑर्डर अच्छे से बनाए रखने के लिए सर बी.एस. मेमोरियल ट्रॉफी से भी विकास सम्मानित हो चुके हैं।

Back to top button
close