लाइफस्टाइल
Trending

सुबह या शाम… फल खाने से कब म‍िलता है सबसे ज्‍यादा फायदा? जानिए फल खाने का सही समय….

Know The Correct way to eat Fruits: फल और अनाज हमारे भोजन के 2 बेहद अहम ह‍िस्‍सा हैं. अनाज तो हम खाने के तौर पर खाते ही हैं लेकिन फलों से हमें शरीर के लि‍ए जरूरी हर विटाम‍िन, म‍िनरल, एंटीऑक्‍सीडेंट्स आदि म‍िलते हैं. हमारे शरीर को ज‍ितने भी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है, हमें वो फलों से आसानी से म‍िल जाते हैं. यही वजह है कि डॉक्‍टर हर द‍िन कम से कम एक फल खाने की सलाह जरूर देते हैं. लेकिन अक्‍सर फल खाने में हम 3 बड़ी गलत‍ियां करते हैं. ये गलत‍ियां न केवल फलों से म‍िलने वाले न्‍यूट्रीएंट्स को कम करती है, बल्‍कि इससे फलों से हमें जो फायदा म‍िलना चाहिए, वो भी नहीं म‍िल पाता. आइए न्‍यूट्रीशनि‍स्‍ट से जानें कि वो 3 गलत‍ियां कौनसी हैं.

1. भोजन के साथ म‍िलाकर खाना
प्रस‍िद्ध डाइटीश‍ियन डॉ. श्‍वेता शाह बताती हैं कि अक्‍सर हम फलों को सलाद बनाकर अपने क‍िसी भोजन के साथ मि‍लाकर खाते हैं. कई बार लंच या ड‍िनर से जोड़कर हम फलों को खाते हैं. लेकिन फलों को खाने का सही तरीका ये नहीं है. बल्‍कि फल आपको हमेशा अकेले खाना चाहिए. दरअसल फल अपने आप में पूरा भोजन होते हैं. इसलि‍ए उन्‍हें क‍िसी दूसरे भोजन के साथ जोड़कर नहीं खाना चाहिए.

Golgappa, Different Flavours, Spicy Taste, Kiwi Pineapple Pani Puri water, Kiwi Pineapple Pani Puri pani

फलों को दूसरे भोजन के साथ जोड़कर नहीं खाना चाहिए.

2. फलों को खाएं, पीएं नहीं
अक्‍सर आपने देखा होगा कि कई लोग फल सीधा खाने के बजाए उसका जूस न‍िकालकर पीते हैं. जैसे संतरा या सेब का रस न‍िकालकर पीना. लेकिन ये तरीका भी सही नहीं है. दरअसल जब भी हम फल का रस न‍िकालते हैं, पहली बात को रस निकालने में हमें ज्‍यादा फलों की जरूरत होती है. तो अनचाहे ही आप ज्‍यादा कैलरी लेते हैं. दूसरा फलों के रस से हमें न्‍यूट्र‍िएंट भले ही म‍िल जाएं लेकिन फलों के गूदे में बचा रह जाने वाला फाइबर हमें नहीं म‍िल पाता.

fruits to manage arthritis symptoms

फलों के रस न‍िकालने के बजाए उन्‍हें सीधे खाना चाहिए.

3. शाम 5 बजे से पहले खा लें फल
डॉ. श्‍वेता शाह बताती हैं कि फलों को खाने का सही समय है होता है. हमें कोशिश करनी चाहिए कि कोई भी फल शाम को 5 बजे से पहले खा लेना चाहिए. इसकी वजह है कि हर फल के भीतर शुगर कंटेंट रहता है जो आपका इंसुल‍िन स्‍पाइक करता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मान‍िए आपका ल‍िवर सबसे ज्‍यादा खुश होगा.

Back to top button
close