नॉलेज

whatsapp new features : WhatsApp लाया नया फीचर, अब साइबर ठगी से बचना होगा आसान, ऐसे करेगा काम

whatsapp new features. साइबर ठगों ने लोगों को ठगने के लिए WhatsApp के ही एक फीचर का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। ऐसे में व्हाट्सप ने लोगों को ठगी के शिकार होने से बचाने के लिए एक नया फीचर लाया है, जो आपको साइबर स्कैम और अन्य खतरनाक ग्रुप से दूर रहने में मदद करेगा,

WhatsApp एक नया फीचर लेकर आया है, जो आपको साइबर स्कैम और अन्य खतरनाक ग्रुप से दूर रहने में मदद करेगा. यह आपके लिए सेफगार्ड के रूप में काम करेगा. किसी भी अनजान यूजर्स द्वारा अगर आपको WhatsApp Group में Add करते हैं तो उसे और ज्यादा डिटेल्स देनी होगी. आइए इस लेटेस्ट अपडेट के बारे में डिटेल्स में जानते हैं.सकी जानकारी WhatsApp चैनल्स ने शेयर की है,

.बता दें कि हाल ही में साइबर ठगी के ऐसे कई सामने आए हैं, जहां विक्टिम को पहले किसी WhatsApp Group में शामिल कर लिया जाता है और आखिर में उसके बैंक खाते से लाखों रुपये उड़ा लिए जाते हैं. भोले-भाले लोगों को इस तरह से फ्रॉड से बचाने के लिए ये फीचर शामिल किया है.

ऐसे होती है ठगी
फ्रॉड करने वाले साइबर क्रिमिनल्स शुरुआत में आपको वॉट्सऐप पर एक मैसेज सेंड करते हैं. जिसमें आपको बताया जाता है, कि केबीसी की तरफ से आपकी 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. साथ ही एक ऑडियो मैसेज भी होता है. जिसमें भी यही जानकारी होती है. साइबर क्रिमिनल्स इतने शातिर होते हैं, कि लोग इस मैसेज को सच मान लें. इसलिए KBC के ऑडियो क्लिप और फोटो का प्रयोग भी करते हैं. जिसे देखकर ज्यादातर लोग मैसेज को सही मानकर ठगों के जाल में फंस जाते हैं. जबकि केबीसी वॉट्सऐप पर ऐसी कोई क्विज नहीं चलाता है और न ही कोई इनाम देता है.

ग्रुप स्कैम स्कैम को रोकने में करेगा मदद
WhatsApp का नया कॉन्टेक्स्ट कार्ड फीचर को पहले से रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। साथ ही उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में यह दुनियाभर के सभी Whatsapp यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह सुविधा WhatsApp के मौजूदा सेफ्टी पर बेस्ड है। बता दें कि वॉट्सऐप लगातार यूजर्स की सेफ्टी पर काम कर रहा है। वॉट्सऐप के सारे मैसेज एन्क्रिप्टेड होते हैं। इसी कड़ी में वॉट्सऐप ने एक नया सेफ्टी फीचर रोलआउट करने का ऐलान किया है।

 

Back to top button
close