छत्तीसगढ़ खबरें

सरकार की यह योजना है बड़े काम की, साल में देने होंगे 436 रुपए, 2 लाख का होगा फायदा, ऐसे उठाए योजना का लाभ

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : भारत सरकार ने समाज के गरीब और कम आय वर्ग के विकास के लिए एक नई जीवन बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है। एक शुद्ध अवधि बीमा योजना के रूप में, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है, सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का फायदा गरीब जरूर को सबसे ज्यादा मिलता है,

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक बीमा योजना है जो किसी भी कारण से मृत्यु होने पर जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। यह एक साल का कवर है, जिसे हर साल नवीनीकृत किया जा सकता है। यह योजना बैंकों/डाकघरों द्वारा पेश की जाती है और जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से संचालित की जाती है। 18 से 50 वर्ष की आयु के सभी व्यक्ति जो भाग लेने वाले बैंकों/डाकघरों के खाताधारक हैं, वे इसमें शामिल होने के हकदार हैं।

436 रुपये में 2 लाख का बीमा
साल 2015 में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की गई थी. इस योजना का उद्देश्य था. ऐसे लोगों को बीमा उपलब्ध करवाना जो खुद से लाइफ इंश्योरेंस लेने में सक्षम नहीं है. बता दें सरकार की इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है. जिसमें लाभार्थी को सालाना 436 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ता है. और किसी हादसे या किसी दुर्घटना के चलते योजना धारक की मृत्यु होने पर परिजनों को 2 लाख रुपये दिये जाते हैं.

कैसे लें योजना का लाभ
सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. बता दें इस योजना का लाभ भारतीय नागरिकों के अलावा वह नाॅन रेजिडेंट्स इंडियन भी ले सकते हैं. जिनका भारत में बैंक खाता है.

योजना में आवेदन देने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in पर जाकर फाॅर्म डाउनलोड कर सकते हैं. जिसे भरने के बाद आपने बैंक में जमा कर सकते हैं. या फिर आप अपने बैंक की नेट बैंकिंग के जरिए भी आवेदन दे सकते हैं.

यह दस्तावेज हैं जरूरी
प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के योजना के फार्म के साथ कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, फ़ोटो, एक्टिव बैंक अकाउंट और साथ मोबाइल नंबर होना जरूरी है. बता दें योजना में आवेदन करने के बाद किस्त आपके खाते से ऑटो डेबिट होगी. हर साल 31 मई को पाॅलिसी रिन्यू होगी.

हर साल देने पड़ेंगे इतने रुपये
जीवन ज्योति बीमा योजना की पॉलिसी को खरीदने के लिए हर साल 436 रुपये का भुगतान करना होगा. साल 2022 से पहले पॉलिसी खरीदने के लिए केवल 330 रुपये देने पड़ते थे. इसे सरकार ने बाद में बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया. इस इंश्योरेंस का प्रीमियम एक जून से 30 मई तक मान्य रहता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इस पॉलिसी को लेना बहुत आसान है. किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर या आप घर बैठे अपने बैंक के नेट बैंकिंग के माध्यम से इस स्कीम के तहत पॉलिसी ले सकते हैं,

Back to top button
close