देश - विदेश

स्वदेशी मेला 2023 बिलासपुर का रंगारंग कार्यक्रम के साथ आगाज : विधायक अमर अग्रवाल बोले- विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्था की तरफ अग्रसर है भारत, लोग रोजगार नहीं, बल्कि स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ रहे

बिलासपुर में शुक्रवार को स्वदेशी मेले का रंगारंग आगाज हुआ। मुख्य अथिति बिलासपुर विधायक अमर अग्रवाल, महापौर रामशरण यादव, बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ल की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ | स्वदेशी मेला के पहले दिन ही लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला, परिसर में देर रात तक लोगों की भीड़ लगी रही |  इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

उद्घाटन समारोह में शहर विधायक अमर अग्रवाल ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच इस मेले के माध्यम से लघु उद्यमियों को मार्केट उपलब्ध करा रहा है। स्वदेशी उत्पाद और केंद्र सरकार की योजनाओं का असर है कि हमारा देश विश्व की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। अब यहां के लोग रोजगार नहीं, बल्कि स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

स्वदेशी उत्पाद को बढ़ावा और मार्केट के लिए उद्यमियों को मिला मंच।
भारतीय कंपनियों का लगा स्टॉल
साइंस कालेज के स्वदेशी मेला में तीन सौ अधिक स्टाल लगाए गए हैं । भारतीय कंपनियों का सामान मिलेगा। संगमरमर की कलाकृतियां भी रहेंगी। बनारस की चटाई, बंगाल की साड़ी, चंदेरी की साड़ी, सहारनपुर का फर्नीचर उपलब्ध होगा। सीपत रोड सरकंडा साइंस कालेज मैदान में नौ से 21 दिसंबर तक आयोजित है। मेला में महिला समूहों द्वारा निर्मित वस्तुओं को बेचने के लिए भी स्टाल लगाए जाएंगे। स्व सहायता समूहों द्वारा बनाए गए वस्तु को बाजार नहीं मिलता है। इसके चलते वस्तु का उपयोग बहुत कम लोग ही करते हैं। प्रचार-प्रसार के अभाव में लोग खरीदते नहीं है।

 

Back to top button
close